सिटी न्यूज़

मीठी जुबां और तहज़ीब के शहर लखनऊ की दिलचस्प बातें जानिए

UP City News | Feb 22, 2021 11:49 PM IST

लखनऊ हर बार पर्यटकों को अपनी तरफ खींचता है. नज़ाक़त और मेहमान नवाज़ी के लिए मशहूर लखनऊ एक मिजाज समेटे हुए है. मीठी जुबां और तहज़ीब ही इसकी पहचान है. यहां कदम कदम पर कहकहे हैं, बुलबुलों के चहचहे हैं. लखनऊ का नाम आते ही तहज़ीब और नज़ाकत की ना जाने क्यों बरबस ही याद आ जाती है. आइए आज हम आपको बताते हैं इस शहर से जुड़ी कुछ दिलचस्प बातें. अगर आप इस शहर को घूमना चाहते हैं तो लखनऊ की ये जानकारी आपके बहुत काम आएगी

लखनऊ में भारतीय रेलवे के दो स्टेशन हैं - पहला है लखनऊ चारबाग स्टेशन और दूसरा है लखनऊ जंक्शन. लखनऊ चारबाग स्टेशन 'उत्तरी रेलवे' के अंतर्गत आता है, लखनऊ जंक्शन 'उत्तर पूर्वी रेलवे' के अंतर्गत आता है. आईएमआरबी इंटरनेशनल और एलजी कॉरपोरेशन द्वारा किए गए सर्वेक्षण में लखनऊ को 'भारत का दूसरा सबसे खुशहाल शहर' का स्थान दिया गया है. इसके अलावा, यह 9 000 से अधिक सुरक्षा कैमरों वाले भारत का पहला शहर है.

पुराने लखनऊ यानी चौक में स्थित रूमी दरवाजा को तुर्की गेट के रूप में जाना जाता है इसे यह नाम से मिला क्योंकि इसका आर्किटेक्चर रोम के कारीगर से बनवाया गया था. बडा मंगल, भगवान हनुमान का उत्सव केवल लखनऊ में मनाया जाता है. यह उत्सव गरीबों को खाना देने का एकमात्र उद्देश्य के लिए शुरू किया गया था.

गोमती चक्र, एक दुर्लभ प्राकृतिक सम्पदा है जोकि गोमती नदी में पाया जाता है. प्राचीन समय में यह गहने बनाने के लिए इस्तेमाल किया जाता था, माना जाता है कि इससे घर में सुख सम्रद्धि आती है।.लखनऊ में जनेश्वर पार्क एशिया का सबसे बड़ा पार्क है. इस पार्क में 40 एकड़ में फैली झील गंडोला नाव की सवारी पर्यटकों को अपनी ओर आकर्षित करती है.

लखनऊ के दिल हजरतगंज में बिजली के तार नहीं हैं, सभी बिजली के तार भूमिगत हैं.समय के साथ शहर का नाम लक्ष्मणपुरी से लक्ष्मणौत तक लक्नतनट तक लक्नौउ से लक्नौ और फिर आखिरकार लखनऊ में बदल गया. लखनऊ रेस कोर्स भारत में सबसे लंबी रेस कोर्स है, जिसमें 3.5 किमी ट्रैक की लंबाई है. सिटी मोंटेसरी स्कूल, लखनऊ में दुनिया के सबसे ज्यादा स्टूडेंट्स हैंं. हार्ड-कोर नॉन वेजिटेरियन के लिए लखनऊ स्वर्ग से कम नहीं है. यहां आपको विभिन्न तरह की बिरयानियां, कबाब, कोरमा, नाहरी कुल्चे, शीरमाल, ज़र्दा, रुमाली रोटी और ऐसे ही हजारों किस्म की वैराइटियां मिल जाएंगी.