सिटी न्यूज़

दही का प्रयोग ब्लड प्रेशर को करता है संतुलित, जानें कैसे

UP City News | Apr 30, 2021 12:02 AM IST

गर्मी हो या सर्दी, अक्सर हमने अपने भोजन में दही का इस्तेमाल तो ज़रूर किया ही होगा. हम सभी को दही का प्रयोग अपने भोजन में रोजाना ज़रूर करना चाहिये. वैसे आपको बता दें कि दही खाने के भी अपने अलग ही फायदे होते हैं. और उनके फायदे हमे एक स्वस्थ सेहत प्रदान करने में सहायक होते हैं.

आपको बता दें कि आपके रोजाना दही का सेवन करने से हाई ब्लड प्रेशर का खतरा काफी हद तक कम होता है. साथ ही दिल से जुड़ी बीमारियों से दूर रखने में भी दही बेहद लाभकारी मानी जाती हैं.

दही को आप सीधे बालों और त्वचा पर भी लगा सकते हैं और बहुत ही जल्दी इसके अच्छे परिणाम भी हमे देखने को मिलते हैं. साथ ही डैंड्रफ से छुटकारा मिलता है. इसके लिए दही को बालों में लगाकर आधे घंटे के बाद बाल धो लें. और सप्ताह में दो या एक बार ऐसे ज़रूर करें.

दही फैट की अच्छी फॉर्म है. दही में दूध के बराबर ही पोषक तत्व होते हैं. दही में कैल्शियम भरपूर मात्रा में होता है. दही खाने से दांत और हड्डियां तो मजबूत होती ही हैं, साथ में ऑस्टियोपोरोसिस का खतरा भी कम होता है.

दही खाने से तनाव कम होता है. दही एनर्जी बूस्टर भी है. ये एक एंटीऑक्सीडेंट की तरह काम करता है और शरीर को हाइड्रेट भी करता है.  दही से प्रतिरक्षा तंत्र मजबूत होता है. यही नहीं अनिंद्रा की समस्या को दूर भगाने में भी दही फायदेमंद होता है. इस प्रकार से दही के तमाम फायदों का आप घर से ही उठा सकते हैं.