सिटी न्यूज़

लाल किले में घुसे किसान, प्राचीर पर अपना झंडा लेकर चढ़ेे, 1 की मौत

UP City News | Jan 26, 2021 02:48 PM IST

नई दिल्ली. किसानों ने गणतंत्र दिवस के मौके पर प्रस्तावित ट्रैक्टर रैली निकाली. हालां​कि दिल्ली पुलिस की ओर से भारी भरकम बैरिकेडिंग लगाई गई थी, लेकिन किसानों ने बैरिकेडिंग तोड़ दी और जमकर हंगामा काटा. दिल्ली पुलिस किसानों के आगे बेबस दिखी. खबर आ रही है कि किसानों को रोकने के लिए पुलिस ने आंसू गैस के गोले छोड़े हैं और लाठी चार्ज भी किया है.

दोपहर 2:30 बजे
किसानों की ट्रैक्‍टर रैली अब हिंसक हो चुकी है. खबर आ रही है कि दिल्ली आईटीओ में बवाल के दौरान उत्तराखंड के रहने वाले एक व्यक्ति नवनीत सिंह के की मौत हो गई है. प्रदर्शनकारियों ने दिल्ली पुलिस पर गोली चलाने का आरोप लगाया है हालांकि अभी तक आधिकारिक पुष्टी नहीं हो सकी है इस मामले की.

दोपहर 2:10 बजे
ट्रैक्टर रैली के दौरान दिल्ली में प्रदर्शन करते हुए किसान अब लाल किले में प्रवेश कर गए हैं. इतना ही नहीं सैकड़ों किसान प्राचीर तक पहुंच गए और यहां ठीक उस जगह अपने झंडे लहराए हैं जहां पर हर साल स्वतंत्रता दिवस पर प्रधानमंत्री तिरंगा फहराते हैं. इस दौरान किसान काफी आक्रोशित भी नजर आए.

दोपहर 12: 24 बजे
किसानों ने गाजीपुर बॉर्डर के पास बेरीकेट्स तोड़े अक्षरधाम नोइडा मोड़ के पास झड़प हो गई. नोइडा चिल्ला बॉर्डर पर किसानों और पुलिस के बीच झड़प हुई. वहीं कुछ जगह छिटपुट हिंसा की खबरें भी आ रही हैं. बताया जा रहा है कि एक ट्रक में तोड़फोड़ की गई है और कुछ गाड़ियों मे तोड़फोड़ की गई है. मुकरबा चौक पर भी हालत खराब हो गए हैं. टीकरी बॉर्डर के आगे नांगलोई मे भी पुलिस बेरीकेट्स तोड़े. कई जगह पुलिस ने बल प्रयोग किया है.

कुछ देर के बाद
किसान तय रूट तोड़कर लगातार सेंट्रल दिल्ली की तरफ बढ रहे हैं. isbt कश्मीरी गेट पार कर लिया है किसानों ने. वहीं किसानों को अक्षकरधाम से वापस आना था. टीकरी से मार्च पर निकले किसानों के लिये जो तय रूट बनाया गया था नांगलोई, नजफगढ, बहादुरगढ से होते हुये वापस टीकरी बार्डर का उसको किसानों ने नांगलोई बैरिकेड पर आकर तोड़ दिया. पुलिस लगातार समझाती रही, किसान नेताओं ने भी समझाने की पूरी कोशिश की लेकिन भीड़ काफ़ी उग्र हो गयी और बैरिकेड तोड़ डाले. अब ये किसान पश्चिम विहार होते हुये रिंग रोड की तरफ़ बढ़ रहे हैं.

सुत्रो के मुताबिक गणतंत्र दिवस समारोह सुरक्षा में तैनात तमाम पुलिसकर्मी भी गणतंत्र दिवस कार्यक्रम खत्म होते ही कूच कर जाएंगे. दिल्ली में कानून व्यवस्था डयूटी में रहेगे तैनात। बबाल को नियंत्रित करने में दिल्ली पुलिस कमिश्नर ने पहले ही साफ भी कर दिया था की गणतंत्र दिवस समारोह डयूटी में तैनात पुलिस फोर्स को भी एक्स्ट्रा डयूटी के लिए अलर्ट रहना है.

सुबह 11:08 बजे तक
गाजीपुर टोल के पास पुलिस अधिकारी किसानोंं को रोकने की कोशिश कर रहे हैं लेकिन किसान लागतार आगे बढ़ रहे हैं. बसों को धक्का देकर आगे बढे. किसान टीकरी बार्डर आगे निकले और किसान नांगलोई बैरिकेड तक पंहुच गये हैं. अभी किसान आगे बढ़ने की कोशिश कर रहे हैं लेकिन पुलिस ने फ़िलहाल सभी को रोक कर रखा हुआ है.