सिटी न्यूज़

आखिर क्यों होटल्स या रेस्तरा वाले पीले, लाल या केसरिया रंग ही करवाते हैं?

UP City News | Feb 21, 2021 03:27 PM IST

अजब गजब: क्या आप जानते हैं कुछ रेस्टोरेंट अपने रेस्तरां का पेंट लाल, सफ़ेद, पीला या केसरिया रंग का करते हैं. अमूमन तौर में आपने देखा होगा कि अधिकतर रेस्तरा वाले अपने होटल या जहां पर लोगों को बैठा कर खाना खिलाया जाता है, उस जगह का रंग या तो लाल रखा जाता है या पीला, सफ़ेद या केसरिया रंग का. तो क्या आपने कभी इस बारे में सोचा है कि ऐसा क्यूँ किया जाता है?

चलिए हम आपको बताते हैं कि आखिर ऐसा क्यूँ किया जाता है? यह रंग लोगों को अपनी और आकर्षित तो करते ही हैं साथी ही यह रंग हमारे दिमाग को शांति भी देते हैं. होटेलियर्स का मानना है की जब भी कोई इंसान हमारे होटल में खाना खाने आये तो वह शांत दिमाग के साथ ही आये. जिससे वह अपना खाना पूरी तरह से इंजॉय कर सके.

साथ ही आपको बता दें कि केसरिया, पिला और लाल रंग हमारी भूख बढ़ाते हैं. इसलिए भी इन रंगों को अक्सर होटल्स या रेस्तरा में लगाया जाता है. जिससे खाना खाने वाला ग्राहक शांत मन और दिल खोल के खाना का सके या यूँ कह लीजिये कि वह अपना पेट खोल कर खा सके. इसीलिए अधिकतर रेस्तरा या होटल्स में लाल, पीला या केसरिया रंग किया जाता है.

मनोवैज्ञानिकों का मानना है कि यह कलर हमारे स्वास्थ्य पर भी अपना अच्छा प्रभाव छोड़ते हैं. वही कुछ मनोवैज्ञानिकों का कहना है कि दुनिया में जितने भी रंग हैं वो सभी मानव जीवन से जुड़े हुए हैं, जिनका सीधा असर हमारे जीवन में पड़ता है. इसलिए दुनिया का प्रत्येक रंग ख़ास होता है. तो दोस्तों है न यह एक मज़ेदार जानकारी. तो अगली बार जब भी आप किसी रेस्तरा में जाये तो चौंके नहीं या ये नहीं सोचे कि इसका रंग ऐसा क्यूँ है. क्योंकि जवाब अब आपको मालूम है.