सिटी न्यूज़

आगरा: कोरोना वारियर डाॅ दिव्या प्रकाश के स्मृति में निःशुल्क चिकित्सा शिविर का आयोजन

UP City News | Jan 24, 2021 12:46 AM IST

आगरा आगरा की प्रतिष्ठित एवं श्रेष्ठ महिला रोग विशेषज्ञ एवं कोरोना वारियर डाॅ (स्वर्गीय) दिव्या प्रकाश के स्मरण में पित्त की थैली एवं गर्भाशय निकालने के आपरेशन के लिए एक निःशुल्क चिकित्सा शिविर का आयोजन किया गया है. तीन दिवसीय यह कैम्प नवनिर्मित शान्ति वेद चिकित्सा संस्थान में चल रहा है. डा. (स्वर्गीय) दिव्या प्रकाश का यह स्वप्न था कि सामान्य जनता के हित से जुड़ा हुआ कोई नवीन सेवा कार्य किया जाए जो आगरा एवं समीपवर्ती क्षेत्र में चिकित्सा के क्षेत्र में एक उदाहरण बने. दुर्भाग्य से कोरोना-19 से 4 माह तक संघर्ष करते हुए उनका स्वर्गवास हो गया और उनका यह स्वप्न उनके जीवन काल में अपूर्ण रह गया.

डा. दिव्या प्रकाश के परिवार ने उनके अधूरे स्वप्न को पूर्ण करते हुए एक ऐसी संस्था का निर्माण किया जिस पर सम्पूर्ण उत्तर भारत को गर्व होगा.
सामाजिक रूप से वंचित लोग हमेशा उनके उदार हृदय के समीप थे. अनुभवी एवं श्रेष्ठ चिकित्सकों से युक्त डा. दिव्या के पारिवारिक सदस्यों ने इस शिविर को उन ज़रूरतमंदों को समर्पित किया है जिन्हें इस शल्य चिकित्सा की अत्यन्त आवश्यकता थी.

तीन दिवसीय चिकित्सीय शिविर में सौ से अधिक आपरेशन करने की व्यवस्था है. प्रतिदिन लगभग 30 आपरेशन किए जाऐंगे और सर्जरी के बाद 24 घंटे में ही रोगी डिस्चार्ज कर दिऐ जायेंगे. यह शिविर डा दिव्या के परिवार द्वारा चिकित्सा क्षेत्र की महान विभूति को श्रद्धांजलि सर्मपित करने का एक अनुपम उदाहरण है. इस कैम्प में डा. अजय प्रकाश जी, डा0 संजय प्रकाश जी, डा. मधु प्रकाश जी, डा. श्वेतांक प्रकाश जी, डा. ब्लौसम प्रकाश, डा. स्वाती प्रकाश, डा. शिवांक प्रकाश, डा. बी बी बंसल, डा. मिहिर गुप्ता, डा. एस सी साहनी, नर्सिंग स्टाफ और समस्त शन्तिवेद परिवार का विशेष योगदान है.