शिलाजीत के बारे में 4 मिथक जिनके बारे में आपको जरूर जानना चाहिए, आइए यहां पढ़ें

Shilajit use

नई दिल्ली. शिलाजीत सिर्फ बढ़ी हुई ताकत, यौन सहनशक्ति और टेस्टोस्टेरोन के स्तर से कहीं ज्यादा प्रदान करता है. यह अपने खनिजों के धन के लिए जाना जाता है, जो किसी भी व्यक्ति की शक्ति, चपलता और धीरज को बढ़ाता है. शिलाजीत के एक घटक के रूप में इसके साथ जुड़े विभिन्न मिथक हैं और इसके स्वास्थ्य लाभ एक बैकसीट लेते हैं जबकि मिथकों का दौर चलता है, हम विभिन्न व्यापक मिथकों को दूर करने और शिलाजीत के फिटनेस लाभों को सबसे आगे लाने के लिए इसे अपने ऊपर ले रहे हैं. शिलाजीत एक प्रसिद्ध आयुर्वेदिक एक्सयूडेट है, जिसके लाभ लगभग 5000 साल पहले भारत में खोजे गए थे और इसे हिमालय में 18000 फीट से प्राप्त किया जाता है. यह अपनी शुद्धता और खनिजों के धन के लिए जाना जाता है, हालांकि, "शिलाजीत" एक ऐसा शब्द है जो पुरुषों को इसका सेवन करने से पहले सोचने पर मजबूर कर देता है. इससे पहले कि हम लाभों के बारे में जान सकें, हमारे लिए इससे जुड़े मिथकों को दूर करना महत्वपूर्ण है. एचटी लाइफस्टाइल के साथ एक साक्षात्कार में, कपिवा में आरएंडडी की प्रमुख डॉ कृति सोनी ने इनमें से कुछ मिथकों का भंडाफोड़ किया और हिमालयी जड़ी-बूटी के बारे में तथ्य साझा किए. 

मिथक 1. शिलाजीत को कच्चे रूप में ही इस्तेमाल करना चाहिए 

क्योंकि शुद्ध करने से इसके औषधीय गुण कम हो जाते हैं एक गलत धारणा है कि शिलाजीत का सेवन कच्चे, असंसाधित रूप में किया जाना चाहिए. यह मानना ​​गलत है कि शिलाजीत को साफ या शुद्ध करने पर उसका पोषण मूल्य खो जाएगा. वास्तव में, शिलाजीत को इसके शुद्ध और असंसाधित रूप में सेवन नहीं करना चाहिए क्योंकि यह अत्यंत विषैला हो सकता है. शिलाजीत एक रॉक एक्सयूडेट और एक प्राकृतिक घटक है जो चट्टानों के भीतर पाया जाता है और इसमें भारी धातु जैसे सीसा, कैडमियम, आर्सेनिक आदि और कई अन्य भौतिक और रासायनिक अशुद्धियाँ होती हैं. इन चीजों से शोधन के आयुर्वेदिक तरीकों से इसे शुद्ध करना अनिवार्य हो जाता है जो सभी विषाक्तता को दूर करेगा और इसे उपभोग करने के लिए सुरक्षित बना देगा. हालांकि, कच्चे/असंसाधित/अशुद्ध शिलाजीत का सेवन बेहद खतरनाक हो सकता है, इसका सेवन करने से पहले प्रयोगशाला में परीक्षण किया जाना चाहिए और स्थापित संस्थानों से प्रमाणित सुरक्षित और शुद्ध होना चाहिए.

मिथक 2. शिलाजीत का नियमित सेवन नहीं करना चाहिए

इस मिथक को तोड़ना बहुत आवश्यक है क्योंकि शिलाजीत का नियमित रूप से सेवन करना पूरी तरह से ठीक है. शिलाजीत एक लोकप्रिय पूरक है जिसे बहुत से लोग ऊर्जा बढ़ाने और अन्य स्वास्थ्य लाभ प्राप्त करने के लिए हर दिन मामूली मात्रा में लेते हैं. हालांकि, इसे नियमित रूप से उपयोग करने से पहले हमेशा एक योग्य चिकित्सा पेशेवर से बात करने की सलाह दी जाती है.

मिथक 3. शिलाजीत वियाग्रा का विकल्प है मिथक के विपरीत, शिलाजीत वियाग्रा का विकल्प नहीं है. शिलाजीत में टेस्टोस्टेरोन के स्तर को बढ़ावा देने की शक्ति है, जो तब कामेच्छा में सुधार कर सकती है लेकिन आप वियाग्रा के समान काम करने की उम्मीद नहीं कर सकते. यह किसी भी तरह से वियाग्रा की जगह नहीं ले सकता. डॉक्टरों द्वारा बताए जाने के बाद ही वियाग्रा का सेवन किया जाता है और इसके बड़े दुष्प्रभाव हो सकते हैं. दूसरी ओर, शिलाजीत पूरी तरह से प्राकृतिक है और शरीर के लिए इसके कई फायदे हैं. सेक्स को बढ़ावा देने के उद्देश्य को पूरा करने के अलावा, शिलाजीत ऊतक पुनर्जनन को बढ़ावा देता है और संज्ञानात्मक कार्य को बढ़ाता है. आप चमकदार और स्वस्थ त्वचा होने से लाभान्वित हो सकते हैं. यदि आप नियमित रूप से शिलाजीत का सेवन करते हैं तो आपकी प्रजनन क्षमता में वृद्धि होगी और आप एक स्वस्थ हृदय का विकास करेंगे. 

मिथक 4. गर्मी में शिलाजीत का सेवन नहीं करना चाहिए शिलाजीत की गर्म शक्ति को कम करने के लिए गर्मियों में बहुत सारे पानी के साथ शिलाजीत का सेवन किया जा सकता है. इसके अतिरिक्त, आपको गर्मियों में इसका सेवन करने से पहले अपने शरीर के प्रकार, पाचन तंत्र, चयापचय दर और जीवन के तरीके पर विचार करना चाहिए। यह अनुशंसा की जाती है कि बिगड़ा हुआ पाचन तंत्र वाले लोगों को गर्मियों के दौरान अपनी खुराक कम कर देनी चाहिए. सर्दियों में वार्मिंग प्रभाव पैदा करके शरीर में ऊर्जा के स्तर को बढ़ाने के लिए, गर्म प्रभाव प्रदान करके शरीर में ऊर्जा के स्तर में सुधार के लिए दूध, गुनगुने पानी या अन्य गर्म पेय पदार्थों के साथ शुद्ध शिलाजीत को मिलाने का सुझाव दिया जाता है. यह नहीं भूलना चाहिए कि शिलाजीत का सेवन करने से पहले डॉक्टर द्वारा निर्धारित खुराक लेने की सलाह दी जाती है. अब जब इस आयुर्वेदिक एक्सयूडेट के मिथकों का भंडाफोड़ हो गया है, तो आप बेहतर सहनशक्ति, मांसपेशियों की रिकवरी और अपने सामान्य स्वास्थ्य को बढ़ावा देने के लिए इसे अपनी दिनचर्या में शामिल करके असाधारण लाभ प्राप्त कर सकते हैं.