सिटी न्यूज़

UP City News | Aug 08, 2021 04:01 PM IST

चेतावनी को पार कर गंगा खतरें की ओर बढ़ी, गांवों से टूटा संपर्क, लोग सहमे

मीरजापुर. गंगा नदी जिले में उफान पर हैं. गंगा का जल स्तर चेतावनी बिंदु को पार कर खतरे के निशान से महज डेढ़ मीटर नीचे हैं. जलस्तर में वृद्धि से छानबे विकास खण्ड के दर्जनों गांवों से संपर्क टूट गया है.

पुल पानी में डूब गया है. घरों में घुसा पानी लोगों के लिए मुसीबत बन गया है. गंगा के साथ ही उसकी सहायक नदियों में पानी भरने से बाढ़ की समस्या खड़ी हो गई है. कर्णावती नदी में पानी बढ़ने से पुल डूब गया है.

गांव के एकमात्र बने पुल के डूबने से ग्रामीणों का शहर से संपर्क टूट गया है. कई घरों में बाढ़ का पानी कई फीट तक पहुंच गया है. बाढ़ से ग्रामीणों की मुश्किलें बढ़ गई है.

ad ad

मीरजापुर में चेतावनी का निशान 76.200 मीटर पर हैं. जबकि खतरे का निशान 77. 724 पर है. शनिवार को प्रातः गंगा का जल स्तर 76.040 मीटर मापा गया. गंगा इस समय चार सेमी की रफ्तार से बढ़ रही हैं.

गंगा सहित उसकी सहायक नदियों पहाड़ी क्षेत्रों की नदियों में जल स्तर बढ़ने पर कई क्षेत्रों में बाढ़ की स्थिति उत्पन्न हो गई है. कर्णावती नदी में बाढ़ का पानी आने से एक दर्जन से अधिक गांव का संपर्क न केवल शहर से टूट गया है बल्कि कई घरों में भी बाढ़ का पानी घुस जाने से ग्रामीणों को भारी मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है.

बाढ़ का पानी गांव में ही नहीं घुसा है बल्कि निचले स्तर पर बने घरों में घुसने से गरीबों के लिए भारी मुसीबत उत्पन्न हो गई है. घर का सामान ही नहीं डूबा अब खाना बनाने के लिए भी जमीन नहीं बची है.