सिटी न्यूज़

UP City News | Jan 05, 2021 08:27 PM IST

PHOTOS: प्रयागराज में कोरोना के वैक्सीनेशन का ड्राई रन का ट्रायल हुआ शुरू, छह सेंटर बनाए गए

कोरोना के वैक्सीनेशन ड्राई रन के साथ ही नाट्य रूपांतरण के जरिए भी तैयारियों को परखा। ड्राई रन के लिए यहां चार स्तर पर व्यवस्था की गई थी। लाभार्थियों को पहले वेटिंग रूम में बिठाया जाता था इसके बाद दो जगह थर्मल स्क्रीनिंग व अन्य जांच कर पहचान की मानीटरिंग की जाती थी

कोरोना के वैक्सीनेशन का ड्राई रन आज संगम नगरी प्रयागराज में भी किया गया. ड्राई रन के लिए प्रयागराज में भी छह सेंटर बनाए गए थे.

इनमें से तीन सेंटर शहरी इलाके में थे जबकि तीन ग्रामीण इलाके में. शहर के मोती लाल नेहरू अस्पताल (काल्विन) में मॉडल सेंटर के रूप में ड्राई रन किया गया.

ad ad

यहां भी हॉस्पिटल के 25 हेल्थ वर्कर्स को टीका लगाने की रिहर्सल की गई. इस दौरान सभी इंतजाम बिल्कुल वैसे ही थे जैसे वैक्सीनेशन के दिन किए जाने हैं. कोरोना के वैक्सीनेशन ड्राई रन के साथ ही नाट्य रूपांतरण के जरिए भी तैयारियों को परखा.

ड्राई रन के लिए यहां चार स्तर पर व्यवस्था की गई थी. लाभार्थियों को पहले वेटिंग रूम में बिठाया जाता था इसके बाद दो जगह थर्मल स्क्रीनिंग व अन्य जांच कर पहचान की मानीटरिंग की जाती थी. थर्ड राउंड में वैक्सिनेशन रूम में टीकाकरण का रिहर्सल किया जाता था। सबसे आखिर में लाभार्थी को आइसोलेशन रूम में आधे घंटे तक रखा गया, ताकि उस पर पड़ने वाले किसी तरह के प्रभाव के बारे में जानकारी हासिल कर उसका इलाज किया जा सके.

प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग के कई बड़े अफसर इन सेंटरों का लगातार निरीक्षण कर व्यवस्थाओं का जायजा ले रहे थे. नोडल ऑफिसर डॉ राहुल सिंह के मुताबिक प्रयागराज इस ड्राई रन से तैयारियों को परखने का मौका मिल गया है और वैक्सीनेशन के दौरान अब किसी तरह की कमी नहीं रह पाएगी.