सिटी न्यूज़

UP City News | May 04, 2021 01:01 PM IST

वजन घटाने और गर्मी को मात देने में 5 कॉमन ड्रिंक्स का कोई जवाब नहीं, ऐसे करेंगे सेवन

वजन कम करने के लिए, कैलोरी गिनना एक आवश्यक है, लेकिन अगर आप सोचते हैं कि केवल आपके द्वारा खाए जाने वाले भोजन में कैलोरी होती है तो आप अधिक गलत नहीं हो सकते. पानी को छोड़कर, जो आप पूरे दिन पीते हैं उनमें से अधिकांश में कुछ मात्रा में कैलोरी होती है. इसलिए, पेय पदार्थों से प्राप्त कैलोरी को ट्रैक और शेड किलो पर प्रभावी ढंग से गिनना भी उतना ही महत्वपूर्ण है. गर्मियों में, विशेष रूप से अपने आप को हाइड्रेटेड रखने के लिए आपके द्वारा लिए जाने वाले शेक और जूस का ट्रैक रखना महत्वपूर्ण है. बाजार से मिलने वाले अधिकांश पेय कैलोरी से भरे होते हैं और आपको उन्हें अपने आहार में शामिल करते समय दिमाग लगाने की आवश्यकता होती है. यहां 5 कम कैलोरी वाले पेय हैं जो आप गर्मियों में बहा सकते हैं जब किलो को बहाने की कोशिश करते हैं.

<strong>तरबूज का रस</strong><br />मीठा और ताज़ा तरबूज का रस एक बेहतरीन पेय है. तरबूज 94 फीसदी पानी से बना होता है और फाइबर से भरपूर होता है. बस इसे ब्लेंड करें और ताज़ा स्वाद के लिए इसमें कुछ पुदीने की पत्तियाँ डालें. तरबूज प्राकृतिक रूप से मीठा और एक हाइड्रेटिंग समर ड्रिंक है. पल्प के साथ तरबूज के रस का एक लंबा गिलास होने से आप लंबे समय तक फुलर रह सकते हैं और आपको हाइड्रेटेड रख सकते हैं. यह पेय इलेक्ट्रोलाइट्स, विटामिन, और खनिजों की प्रचुरता के साथ भी पैक किया जाता है.

<strong>खीरे का रस</strong><br />खीरा एक और हाइड्रेटिंग फल है जिसे आप अपने गर्मियों के आहार में शामिल करना चाहिए यदि आप वजन को कम करने की कोशिश कर रहे हैं. यह फल कैलोरी में बहुत कम है, फाइबर और पानी की मात्रा से समृद्ध है. स्वाद के लिए इसमें कुछ नींबू और पुदीने की पत्तियों को निचोड़ें.

ad ad

<strong>चुकंदर का रस</strong><br />वजन कम करने और प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने के लिए चुकंदर का रस एक आदर्श पेय है. घुलनशील और अघुलनशील आहार फाइबर दोनों में समृद्ध, यह पेय एक स्वस्थ आंत्र आंदोलन को बढ़ावा दे सकता है. चुकंदर आयरन और अन्य पोषक तत्वों जैसे फाइबर, फोलेट (विटामिन बी 9), मैंगनीज, पोटेशियम, लोहा, और विटामिन सी से भरपूर होता है. विशेष रूप से वर्कआउट के बाद फाइबर युक्त चुकंदर का रस पीने से मांसपेशियों की रिकवरी में मदद मिल सकती है.

<strong>संतरे का रस</strong><br />अपने वजन घटाने के आहार में संतरे का रस मिलाकर विटामिन सी का सेवन बढ़ाएं. बिना चीनी मिलाए गए ताजे निचोड़ संतरे का रस कैलोरी में कम होता है और फ़िज़ी पेय के लिए एक उत्कृष्ट विकल्प है. ऑरेंज एक नकारात्मक कैलोरी फल है जिसका अर्थ है कि इसमें कम कैलोरी होती है जो आपके शरीर को इसे जलाने की आवश्यकता होती है. आपको पोषक तत्वों की कुछ अतिरिक्त खुराक भी मिलती है और लंबे समय तक भरा रहता है.

<strong>मैंगो शेक</strong><br />गर्मियों में आम का मौसम होता है और इस सूची में आम के शेक का उल्लेख नहीं करना मुश्किल है. आम गर्मियों में सबसे ज्यादा पसंद किया जाने वाला फल है। सभी फलों का राजा विटामिन के, विटामिन ए, विटामिन सी, पोटेशियम और फोलेट के लाभों से भरा हुआ है.