सिटी न्यूज़

UP City News | Jan 21, 2021 02:55 PM IST

देखें हमीरपुर में बुल रेस की तस्‍वीरें, दौड़ने वाले बैल खाते हैं काजू, किशमिश और बादाम

Bull race, Hamirpur, runners, cashew, raisins, almonds, villagers, bull race news, बैल दौड़, हमीरपुर, धावक, काजू, किशमिश, बादाम, ग्रामीणों, बैल दौड़ समाचार,

यूपी के हमीरपुर जिले में गाय और बैलों को संरक्षित रखने और लोगों द्वारा उन्हें अन्ना न छोड़ने के लिए कुछ समाजसेवियों ने अनोखी पहल की शुरुआत की. इसके लिये उन्होंने बैल गाड़ियों की दौड़ प्रतियोगिता का आयोजन किया.

इस प्रतियोगिता के विजेता टीमों को भारी भरकम ईनाम से सम्मानित किया गया. जिससे लोग अपने गायों और बैलों को देख रेख करें और उन्हें अन्ना न छोड़ें. बुंदेलखंड के ग्रामीण क्षेत्रों की इस अनोखी दौड़ में भाग लेने के लिए कई जिले के किसान अपने अपने बैलो और बैलगाड़ी के साथ सैकड़ो की संख्या में भाग लेते हैं.

ad ad

दौड़ रहे बैलगाडियों का हल्ला और ताली बजकर हौसला बढ़ते हैं. इस समय किसान अपनी फसलों की बुआई कर चुके होते हैं और खाली समय का उपयोग इसी तरह के<br />कर्यकर्मो को आयोजित करने में करते हैं.

इस दौड़ में भाग लेने वाले किसान साल भर अपने बैलो को घी, दूध, किशमिश, काजू खिला कर तैयार करते हैं. कई चरणों में होने वाली इस प्रतियोगिता में विजेता को भरी भरकम इनाम दिया है.

उत्तर प्रदेश के हमीरपुर जिले में मौदहा कसबे में हर साल बैलगाड़ी दौड़ प्रतियोगिता का आयोजन में भाग लेने के लिए दूर—दूर से बैल गाड़ी वाले आते हैं. बुन्देली संस्कृति में रची बसी यह बैल गाड़ी प्रतियोगिता देखने के लिए हजारों–हजार दर्शकों की भीड़ जुटती है.