सिटी न्यूज़

UP City News | Jun 22, 2022 01:58 PM IST

एक महिला, तीन मुस्लिम और दो दलित बन चुके हैं देश के राष्ट्रपति

देश के 15वें राष्ट्रपति के लिए चुनाव आयोग ने राष्ट्रपति चुनाव का एलान कर दिया है. 18 जुलाई को राष्ट्रपति चुनाव होंगे और 21 जुलाई को देश को नए राष्ट्रपति मिल जाएंगे. राष्ट्रपति चुनाव के लिए 29 जून नामांकन की अंतिम तिथि निर्धारित की गई है. बीजेपी ने एनडीए के उम्मीदवार का ऐलान किया है. एनडीए की ओर से 64 साल की आदिवासी नेता द्रौपदी मुर्मू राष्ट्रपति पद की उम्मीदवार होंगी. जबकि विपक्ष की ओर से कभी ​बीजेपी सरकार में वित्त मंत्री रहे यशवंत सिन्हा उम्मीदवार घोषित किए गए हैं.

डाक्टर ज़ाकिर हुसैन स्वतंत्रता सेनानी एवं भारत के तीसरे राष्ट्रपति तथा प्रथम मुस्लिम राष्ट्रपति थे. जिनका कार्यकाल 13 मई 1967 से 3 मई 1969 तक था. डा. ज़ाकिर हुसैन का जन्म 8 फ़रवरी, 1897 ई. में हैदराबाद, तेलंगाना के धनाढ्य पठान परिवार में हुआ था. कुछ समय बाद इनके पिता उत्तर प्रदेश में रहने आ गये थे.

फ़ख़रुद्दीन अली अहमद भारत के पांचवे राष्ट्रपति थे. 1925 में नेहरू से इंग्लैन्ड में मुलाकात के बाद वे भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस में शामिल हो गए थे. उन्होंने स्वतंत्रता आंदोलन में सक्रिय रूप से भाग लिया था. वे 24 अगस्त 1974 से लेकर 11 फरवरी 1977 तक राष्ट्रपति रहे.

अबुल पकिर जैनुलाब्दीन अब्दुल कलाम जो मिसाइल मैन और जनता के राष्ट्रपति नाम से भी जाने जाते हैं, भारतीय गणतंत्र के ग्यारहवें निर्वाचित राष्ट्रपति थे. वे भारत के पूर्व राष्ट्रपति, जानेमाने वैज्ञानिक और अभियंता (इंजीनियर) के रूप में विख्यात थे. उन्होंने सिखाया जीवन में चाहें जैसे भी परिस्थिति क्यों न हो पर जब आप अपने सपने को पूरा करने की ठान लेते हैं तो उन्हें पूरा करके ही रहते हैं.

केरल में जन्मे कोच्चेरी रामण नारायणन (के आर नारायण) भारत के दसवें राष्ट्रपति थे. उन्होंने त्रावणकोर विश्वविद्यालय से अंग्रेज़ी में स्नातकोत्तर उपाधि प्राप्त करने के बाद लंदन स्कूल ऑफ इकोनोमिक्स में अर्थशास्त्र का अध्ययन किया. उनकी गणना भारत के कुशल राजनीतिज्ञों में की जाती है. उनका कार्यकाल भारत की राजनीति में गुजरने वाली विभिन्न अस्थिर परिस्थितियों के कारण अत्यंत पेचीदा रहा.

Varanasi, ramnath kovind, President, tour, Ganga Aarti, वाराणसी, रामनाथ कोविंद, राष्ट्रपति, दौरे, पूर्वांचल, गंगा आरती

रामनाथ कोविन्द भारत के 14वें और वर्तमान राष्ट्रपति हैं. वे एक राजनीतिज्ञ हैं. वो 25 जुलाई 2017 को 14वें राष्ट्रपति के रूप में निर्वाचित हुए. 25 जुलाई 2017 को भारतीय उच्चतम न्यायालय के तत्कालीन मुख्य न्यायाधीश जे एस खेहर ने उन्हें भारत के राष्ट्रपति के पद की शपथ दिलायी थी.

प्रतिभा देवीसिंह पाटिल को भारत की प्रथम महिला राष्ट्रपति बनने का सौभाग्य प्राप्त हुआ है. वो 2007 से 2012 तक इस पद पर रहीं. 1 जून 2019 को भारत की पूर्व राष्ट्रपति प्रतिभा पाटिल को विदेशियों को दिए जाने वाले मेक्सिको के सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार ‘ऑर्डेन मेक्सिकाना डेल एग्वेला एज्टेका’ से सम्मानित किया गया.