सिटी न्यूज़

UP City News | Feb 25, 2021 01:58 PM IST

नाम बदले जाने की वजह से चर्चा में आए मोटेरा स्टेडियम, यहां जानें खूबियां

गुजरात के मोटेरा स्टेडियम को अब नरेंद्र मोदी स्टेडियम के तोर पर अब जाना जायेगा. अब इसके नाम के बदले जाने की वजह से विपक्षी पार्टियों ने सवाल उठाने शुरू क्र दिए है और बखेड़ा खड़ा हो गया है.

मोटेरा स्टेडियम के नए नाम के उद्घाटन के लिए राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद (President Ram Nath Kovind) गुजरात (Gujarat) के दो दिवसीय दौरे पर हैं. राष्ट्रपति ने मोटेरा स्टेडियम का उद्घाटन किया. इस मौके पर गुजरात के राज्यपाल आचार्य देवव्रत (Gujarat Governor Acharya Devvrat), केंद्रीय गृहमंत्री(Union Home Minister) अमित शाह (Amit Shah), केंद्रीय खेल मंत्री (Union Sports Minister) किरण रिजिजू (Kiran Rijiju) और गुजरात के उपमुख्यमंत्री (Gujarat Deputy Chief Minister) नितिन पटेल (Nitin Patel) मौजूद थे. दोपहर 2:30 बजे इसी मैदान पर इंडिया वर्सेस इंग्लैंड का पांच दिवसीय टेस्ट (India vs England's five-day Test) मैच शुरू हुआ था.

मोटेरा स्टेडियम का पहले नाम सरदार पटेल स्पोर्ट्स एन्क्लेव के नाम से जाना जाता था. अब येे नरेंद्र मोदी स्टेडियम के नाम से जाना जाएगा. यह दुनिया का सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम है. यह स्टेडियम कुल 63 एकड़ में फैला हुआ है. स्टेडियम में ऑडियंस के बैठने की क्षमता 1,10,000 है. क्रिकेट स्टेडियम में 11 सेंटर पिचें हैं जिसमें लाल और काली मिट्टी का उपयोग किया जाता है. यह खिलाड़ियों के लिए चार ड्रेसिंग रूम है. टीम के प्रत्येक ड्रेसिंग एरिया में खिलाड़ियों के लिए आधुनिक जिम है.

ad ad

स्टेडियम में स्टेट ऑफ़ दी आर्ट सब साइल ड्रेनेज सिस्टम जिससे बारिश के रुकने के बाद महज़ 30 मिनट के भीतर पानी निकल जाता है, जिससे खेल फिर से शुरू हो पाए. स्टेडियम में IN- Door प्रैक्टिस पिच भी है. स्टेडियम में पवेलिलियन एव आधुनिक और हाई टेक मीडिया बॉक्स भी बने हुए है.

नरेंद्र मोदी स्टेडियम में ही भारत में पहेली बार किसी खेल के मैदान में एलइडी लाइट्स लगी हुई है. 50 डीलक्स रूम्स, 5 सूट रूम के साथ क्लब हाउस और सभी स्टैंड में फ़ूड कोर्ट और बहतरीन हॉस्पिटैलिटी का भी पूरा इंतज़ाम है. फूटबाल, हॉकी, बैक्टेबल, कबड्डी, मुक्केबाज़ी, लॉन टेनिस जैसे आदि अन्य खेलों के लिए स्पोर्ट्स अकादमी की सुविधा भी है.

इसी स्टेडियम में नमस्ते ट्रम्प इवेंट रखा गया था. 24 फरवरी 2020 को अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प और भारतीय प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा होस्ट किया गया था. इस कार्यक्रम में ह्यूस्टन, टेक्सास में आयोजित "हाउडी मोदी" इवेंट को दिखाया गया था.

बुधवार को गेंदबाज इशांत शर्मा (Ishant Sharma) के करियर का 100 वां टेस्ट मैच खेला. इस खास मौके पर भारत के प्रेसिडेंट राम नाथ कोविंद (Ram Nath Kovind) ने इशांत को एक खास तोहफा दिया. राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने 100वां टेस्ट मैच पूरा करने पर इशांत शर्मा को स्पेशल कैप और स्मृति चिन्ह भेंट किया.