सिटी न्यूज़

UP City News | Nov 19, 2021 02:17 PM IST

Farmers Movement in pictures : 10 तस्वीरें जिन्हें देखकर याद किए गए देश के किसान, सोशल मीडिया पर बनीं आंदोलन की पहचान

नौ ​अगस्त 2020 को शुरू देशव्यापी के किसान आंदोलन के दौरान तमाम ऐसे पल रहे, जो कैमरे में कैद हुए और सोशल मीडिया पर आंदोलन के पर्याय बन गए. दिल्ली में प्रवेश के दौरान किसानों पर पानी की बौछारें की गईं. इस दौरान कई किसान चोटिल हो गए.

दिल्ली में प्रवेश के दौरान किसानों को पुलिस की लाठियों का सामना करना पड़ा. हरियाणा और उत्तर प्रदेश से सटे दिल्ली के बॉर्डर पर आंदोलन के दौरान किसानों को पुलिस के काफी सितम उठाने पड़े. कई पुलिस की लाठियों का सामना करना पड़ा.

ad ad

26 जनवरी 2020 को किसानों ने लाल किले पर कब्जा कर लिया. आरोप लगे कि किसानों ने तिरंगे का अपमान किया है. हालांकि किसान संगठनों ने इस घटना को उपद्रवियों द्वारा किसानों को बदनाम करने की साजिश करार दिया.

लाल किले पर उपद्रव की घटना के बाद सरकार ने किसानों को दिल्ली से खदेड़ना शुरू किया तो किसानों पर खूब सितम ढहाए गए. इस दौरान गाजीपुर बॉर्डर पर पुलिस से झड़प के दौरान भाकियू नेता राकेश टिकैत की आंखों से आंसू छलक गए. इसके बाद किसानों ने आर—पार की लड़ाई का ऐलान कर दिया.

आंदोलन के दौरान कई बार भारत बंद का आह्वान किया गया. इस दौरान टोलों पर कब्जा किया गया तो रेलवे ट्रैक पर भी किसानों ने प्रदर्शन किया. कई बार ट्रेनों को रोका गया.

किसानों को एकजुट करने के उद्देश्य से मुजफ्फरनगर में महापंचायत का आयोजन किया गया. इस दौरान रिकॉर्ड किसानों की भीड़ एकजुट हुई. इस दौरान राजनीतिक मुद्दों के साथ ही किसान नेताओं ने कृषि कानूनों के विरोध में अंतिम सांस तक लड़ने का ऐलान किया.

कृषि कानूनों के विरोध में चलाए गए किसान आंदोलन को विपक्षी पार्टियों का भी समर्थन मिला. कांग्रेस के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने पार्टी नेताओं के साथ ट्रैक्टर चलाकर किसानों को अपना समर्थन जताया.

दिल्ली की सीमाओं पर डटे किसान राशन साथ लेकर आए. यहीं पर रसोई बनाई गई और किसानों ने मिल—बैठकर साथ में खाना खाया. इस दौरान किसान नेताओं ने भी अपने किसान भाइयों के साथ जमीन पर बैठकर खाना खाया और उनका जोश बढ़ाया.

दिल्ली सीमा पर किसान आंदोलन के समय ये तस्वीरें आम हो गईं. एक किसान हल ले जाता नजर आया तो यह सोशल मीडिया पर वायरल हो गया और इस तस्वीर ने किसान आंदोलन के समर्थन में लोगों को खड़ा करा दिया.

आंदोलन के दौरान बच्चे और बुजुर्ग भी बड़ी संख्या में दिल्ली पहुंचे. बीच—बीच में बुजुर्ग अपने साथियों के साथ हंसी ठिठौली करते नजर आए. सोशल मीडिया पर वायरल ये तस्वीरें किसानों के जज्बे को दर्शाती हैं.