सिटी न्यूज़

UP City News | Jan 04, 2021 02:18 PM IST

गांव में पहुंचकर कुछ इस तरह मनाया नए साल का जश्‍न, खुद के साथ दूसरों के चेरहे पर भी आई मुस्‍कान

पिंक बेल्ट मिशन द्वारा नए साल का शुभारंभ शहर के गरीब बस्तियों के लोगों के साथ मिलकर किया गया. मिशन का उद्देश्य अन्नपूर्णा वीक के माध्यम से इन लोगों तक आर्थिक सहायता पहुंचाना ही नहीं बल्कि इन बस्तियों के लोगों के चेहरे पर वो खुशी लाना है. जिससे वह अभी तक वंचित रहे हैं. ऐसी महिलाएं जिनकी जिंदगी घर के कामकाज में ही सिमट कर रह गई है.

अपनी प्रतिभा को पहचानने व मनोरंजन से कोसों दूर चली गई है. इसी उद्देश्य को पूरा करने के लिए पिंक बेल्ट मिशन द्वारा पहल करते हुए इन महिलाओं के लिए सात दिवसीय अन्नपूर्णा वीक नामक एक अनूठी प्रतियोगिता आयोजित की गई. जिसमें महिलाओं का उत्साह देखते ही बन रहा था नौजवान महिला से लेकर बुजुर्ग महिलाओं ने पूरे जोश के साथ प्रतियोगिताओं में बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया.

ad ad

संस्था द्वारा गरीब लोगों के लिए भंडारे का भी आयोजन किया गया ।जिसमें लगभग 700से 800 लोगों ने भोजन ग्रहण किया ।वही प्रतियोगिता में टॉप 7 को सुंदर साड़ियां और अन्य प्रतिभागी को सांत्वना पुरस्कार के रुप में क्रोकरी सेट दिए गए. प्रतियोगिता में भाग लेने वाली प्रत्येक महिला को संस्था द्वारा विशेष उपहारों से पुरस्कृत किया गया. पिंक बेल्ट मिशन द्वारा आयोजित अन्नपूर्णा वीक दान नहीं सम्मान शोभा बनी शान. प्रतियोगिता की शुरुआत बहुत ही जोश और उत्साह के साथ हुई.

हंसी ठिठोली के साथ प्रतियोगिता का नजारा देखते ही बन रहा था जहां एक तरफ महिलाएं पूरी लगन के साथ पूरी बेल रही थी. वही बुजुर्ग महिलाएं भी उनके पीछे छोड़ते हुए अपनी पूरी मेहनत से लगी हुई थी. परिसर में खड़ी हुई महिलाएं एक दूसरे को प्रोत्साहित कर रही थी.

वहीं दूसरी तरफ महिलाओं ने ढोलक पर गीत में समा बांध दिया. ढोलक प्रतियोगिता में भी हर उम्र की महिला ने भाग लिया. जोरदार ढोलक बजाते हुए किसी ने भजन गाए तो किसी ने बरनी बरनी तो किसी ने लंगुरिया. कई महिलाओं ने तो बहुत ही जबरदस्त ढोलक बजाई की अन्य महिलाएं अपने आप को डांस करने से रोक नहीं सकी.

सात सज्जा प्रतियोगिता में अपनी बहू द्वारा मेकअप करवा कर बुजुर्ग महिलाएं बहुत ही सुंदर लग रही थी. उनका कहना था कि जीवन में ऐसा अनुभव पहली बार हुआ है. जब बहू द्वारा मेकअप करवाने का अवसर मिला हो. आज के समय में कहां, बहू सास का मेकअप करती है. इस प्रतियोगिता में जहां संबंध अच्छे हुए वहीं परस्पर प्रेम भी बढ़ गया. इसका पूरा श्रेय पिंक बेल्ट मिशन को जाता है उन्होंने हमारे लिए इतना सोचा उन्हो पिंक बेल्ट मिशन की संस्थापक अपर्णा राजावत के अनुसार संस्था ने विगत 3 वर्षों में सामाजिक उत्थान हेतु महिलाओं व गरीब लोगों के लिए अनेकों कार्यक्रम आयोजित कराए गए हैं.

जिसके अंतर्गत चाहे वह महिलाओं को स्वावलंबी बनाने हेतु सेल्फ डिफेंस का परीक्षण हो या उसे रोमांचक बनाने उनकी आर्थिक सहायता करने की बात हो. इसके लिए पिंक बेल्ट हमेशा तत्पर रहा है. इसी अभिलाषा को आगे बढ़ाते हुए नए साल पर शहर की उन तमाम गरीब महिलाओं की एक अनोखे रूप में आर्थिक मदद करना चाहता था. जिसके अंतर्गत चाहे वह महिलाओं को स्वावलंबी बनाने हेतु सेल्फ डिफेंस का परीक्षण हो या उसे रोमांचक बनाने उनकी आर्थिक सहायता करने की बात हो. इसके लिए पिंक बेल्ट हमेशा तत्पर रहा है. इसी अभिलाषा को आगे बढ़ाते हुए नए साल पर शहर की उन तमाम गरीब महिलाओं की एक अनोखे रूप में आर्थिक मदद करना चाहता था. क्योंकि इस कोरोनावायरस मैं लोग आर्थिक संकट से जूझ रहे हैं.

ऐसे समय में उनको कुछ आर्थिक सहायता प्रदान कर दी जाए तो उनके चेहरे पर भी खुशी की लहर आ जाएगी. आर्थिक मदद द्वारा ही नहीं बल्कि पूरे सम्मान के साथ उन्हें मदद मिलनी चाहिए इसका मुख्य उद्देश्य कोरोनावायरस वही बस्तियों में रहने वाली गरीब घरेलू महिलाओं में आत्मविश्वास जगाना था कि वह भी किसी से कम नहीं है अपनी प्रतिभा के बल पर मिशन की संरक्षिका मानसी चंद्रा जी के अनुसार पिंक बेल्ट द्वारा गरीब लोगों को आर्थिक रूप से सहायता पहुंचाने की छोटी सी पहल है जो कि महिलाओं की प्रतियोगिता के माध्यम से पूर्ण की जा रही है. जिससे उनकी आर्थिक सहायता तो हो ही पर साथ में कुछ मनोरंजन भी हो ।जिससे उनके चेहरे के साथ मन भी खुशी से प्रफुल्लित हो सके.

महिलाओं के घरेलू काम से ही संबंधित इस प्रतियोगिताओं में भाग लेकर बहुत ही मजा आया. आर्थिक सहायता के साथ हमारा भरपूर मनोरंजन भी हो गया. रोटी बेलने में प्रथम भूदेवी द्वितीय कांता व तृतीय सुनीता शर्मा रही. आलू छीलने में प्रथम मुन्नी देवी दितीय पारो व तृतीय काजल रही. साज सज्जा में प्रथम तनु द्वितीय राधिका तृतीय गीता रही. ढोलक में प्रथम गायत्री द्वितीय बर्फो तथा तृतीय माया माहोर रही. कार्यक्रम में ऑपरेशन हेड के रूप में मनीषा ठाकुर ,चांदनी ,आरती, अंशिका, दीप्ति शर्मा ,लक्ष्मी राठौर ,नीतू, कंचन ,सानिया ,करिश्मा ,रजनी, कौशांबी, नेहा ,डिंपल व पायल चौहान तथा पिंक बेल्ट मिशन की तारा इनोवेशन की टीम उपस्थित रहे आदि रही.