सिटी न्यूज़

UP City News | Jun 21, 2022 11:04 AM IST

अंतरराष्‍ट्रीय योग दिवस पर सीएम योगी के शहर के लोगों ने किया योग, देखिए तस्वीरें

internation yoga day in gorakhpur 2022, internation yoga day in gorakhpur 2021, internation yoga day in gorakhpur university, internation yoga day in gorakhpur in hindi, 2 people yoga poses, sumits hot yoga, two person yoga poses, 3 person yoga poses, dragonfly yoga, yoga in the park, yoga sutras, two people yoga poses, yoga instructor certification, outdoor yoga near me, गोरखपुर में अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस 2022, गोरखपुर में अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस 2021, गोरखपुर विश्वविद्यालय में अंतरराष्ट्रीय योग दिवस अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस गोरखपुर में हिंदी में, 2 लोग योग मुद्रा, योग गर्म करता है, दो व्यक्ति योग मुद्रा, 3 व्यक्ति योग मुद्रा, ड्रैगनफ्लाई योग, पार्क में योग, योग सूत्र, दो लोग योग मुद्रा, योग प्रशिक्षक प्रमाणन, मेरे पास आउटडोर योग,

पूरे विश्‍व में अंतरराष्‍ट्रीय योग दिवस मनाया जा रहा है. इस अवसर पर गोरखनाथ मंदिर के ब्रह्मलीन महंत दिग्विजयनाथ स्‍मृति सभागार में योग का आयोजन किया गया. इस योग आयोजन में साधु-संतों, महिलाओं और शहर के गणमान्‍य लोगों के साथ आलाधिकारी भी सम्मिलित हुए. मुख्‍य अतिथि के रूप में प्रमुख सचिव आवास नितिन रमेश गोकर्ण ने भी योग कर सभी को स्‍वस्‍थ्‍य और निरोग रहने का संदेश दिया.

गोरखपुर में 9.5 लाख से अधिक शहरवासी योग दिवस पर विभिन्‍न स्‍थानों पर योग साधना कर खुद को स्‍वस्‍थ रखने का संदेश देने के लिए जुटे हैं. अंतरराष्‍ट्रीय योग दिवस पर गोरखपुर के गोरखनाथ मंदिर के ब्रह्मलीन महंत दिग्विजयनाथ स्‍मृति सभागार में योग का आयोजन किया गया. गोरखनाथ मंदिर में 15 जून से ही योग सप्‍ताह का शुभारंभ हुआ है.

मंगलवार को योग दिवस पर प्रमुख सचिव आवास नितिन रमेश गोकर्ण भी गोरखनाथ मंदिर में उपस्थित रहे. उन्‍होंने कहा कि अं‍तरराष्‍ट्रीय योग दिवस पर गोरखपुर के गोरखनाथ मंदिर में शामिल होने का सौभाग्‍य मिला है. अंतरराष्‍ट्रीय योग दिवस का संदेश धीरे-धीरे बढ़ रहा है. योग के माध्‍यम से अपने स्‍वास्‍थ्‍य में सुधार के लिए पूरा विश्‍व अग्रसर हो रहा है.

गोरखपुर के जिलाधिकारी कृष्‍णा करुणेश ने कहा कि आज के दिन योगा दिवस सभी मनाने आए हैं. भागदौड़ के जीवन में लोग ये मानकर चलते हैं कि बीमारी हुई तो दवा खा लिए और डाक्‍टर को दिखा लिए. लेकिन हम योग करें, तो 90 प्रतिशत डिजीज पर काबू पा लेंगे. सप्‍ताहभर का कार्यक्रम का आज समापन हो रहा है. अभी तक 8 लाख लोग योगा कर चुके हैं.

इसके पीछे संदेश यही है कि लोग योग करें और खुद को स्‍वस्‍थ रखें. योग से जुड़कर और स्‍वच्‍छता को अपनाकर खुद को निरोग रखा जा सकता है. गोरखपुर के एडीएम सिटी विनी‍त कुमार सिंह ने कहा कि आज विश्‍व योग दिवस पर सभी लोग गोरखनाथ मंदिर में उपस्थित हैं. सभी को निरोगी काया के लिए योग करना चाहिए.

हम दिनभर दूसरे कार्यों में व्‍यस्‍त रहते हैं, लेकिन योग को अपना कर हम खुद को स्‍वस्‍थ रख सकते हैं. हम सभी को थोड़ा समय योग करने के लिए निकालना चाहिए. उन्‍होंने कहा कि प्रमुख सचिव आवास नितिन रमेश गोकर्ण भी यहां पर मुख्‍य अतिथ‍ि के रूप में सम्मिलित हुए हैं. इसके पीछे सभी को स्‍वस्‍थ रहने का संदेश छिपा है.