सिटी न्यूज़

UP City News | Oct 31, 2021 10:51 AM IST

गौर से देखिए, 1935 में बना यह एक टैंक ही है...जिसमें थी कुछ खास बातें

साल 1935 में इटली की कंपनी एंसाल्डो ने एक ऐसा टैंक बनाया जिसे एक व्यक्ति इस्तेमाल कर सकता था. इसके अंदर आग को बर्दाश्त करने की क्षमता थी.

ये एक बख्तरबंद की तरह ही दिखता और संचालित होता था, लेकिन इसमें केवल एक ही क्रू मेंबर ही आ सकता था, लेकिन उसके लिए भी सीट की व्यवस्था नहीं थी. (Image source by HistoricPhotographs facebook page)

MIAS को 1935 में Ansaldo कंपनी द्वारा लॉन्च किया गया था और यह दो संभावित संस्करणों में आया था. MIAS और MORAS, जो केवल देखने में थोड़ा अलग-अलग थे. दोनों वाहनों को एक 250cc फ्रेरा पेट्रोल इंजन द्वारा संचालित किया गया था. जो कि मैगेंटो मारेली इग्निशन के साथ 3000 आरपीएम पर 5 हॉर्सपावर का उत्पादन करता था. (Image source by HistoricPhotographs facebook page)

ad ad

एक वेबसाइट पर दी गई जानकारी के मुताबिक आगे से 5 किमी/घंटा तक और रिवर्स में 2.2 किमी/घंटा तक चलने में सक्षम थे दोनों टैंक. फ़्रेरा इतालवी रेसिंग मोटरसाइकिल का एक ब्रांड था, लेकिन 1930 के दशक के मध्य तक, गंभीर वित्तीय कठिनाइयों में था और अंततः दिवालिया हो गया. (Image source by HistoricPhotographs facebook page)

वाहन के लिए कवच ने मौसर सर्विस राइफल फायरिंग एसएमके (7.92 मिमी स्पिट्जरगेस्कोस एमआईटी केर्न - एक स्टील कोर्ड आर्मर पियर्सिंग राउंड) के खिलाफ सुरक्षा प्रदान की. एसएमके दौर कवच प्लेट के 14 मिमी (0.55 इंच) तक छेद करने में सक्षम था. टैंकों के खिलाफ उपयोग के लिए प्रथम विश्व युद्ध में व्यापक उपयोग देखा. (Image source by HistoricPhotographs facebook page)