सिटी न्यूज़

UP City News | Feb 07, 2021 11:33 AM IST

Happy Rose Day 2021: क्या आप जानते है इन रंगीन गुलाबों के पीछे क्या क्या छिपे है संदेश

Happy Rose Day 2021: फरवरी के दूसरे हफ्ते से यह वीक शुरू होने वाला वेलेंटाइन वीक प्रेमी जोड़ों के लिए बेहद खास होता है. वैलेंटाइन वीक (Valentine Week) का पहला दिन रोज डे (Rose Day) 7 फरवरी को मनाया जाता है. इस दिन प्यार करने वाले एक-दूसरे को गुलाब देकर अपने प्यार का इजहार करते हैं. वैसे तो प्यार इज़हार करने के लिए लाल कलर का गुलाब देते है पर क्या जानते है दुनिया में कितने और प्रकार के भी गुलाब होते है तो आइए जानते है कौन सा कलर का गुलाब क्या सन्देश देता है. किस कलर का गुलाब आप दे सकते है अपने चाहने वाले को..

<strong>रेड रोज-</strong> लाल गुलाब प्यार का प्रतीक माना जाता है. अगर आप किसी से प्यार करते हैं तो आप लाल गुलाब देकर उससे प्यार का इज़हार कर सकते हैं और अपनी फीलिंग शेयर कर सकते हैं.

<strong>पिंक रोज-</strong> पिंक गुलाब खुशी, नम्रता और सभ्यता का प्रतीक होता है अगर आपको किसी की कोई खुभी कोई बात अछि लगती है तब आप उससे पिंक कलर का गुलाब दे सकते है. पिंक कलर का गुलाब आप थैंक यू बोलने के लिए भी किसी को दे सकते हैं.

ad ad

<strong>येलो रोज-</strong> पीला गुलाब ब्राइट कलर यह किसी भी रिश्ते की शुरुआत करने के लिए आप यह कलर का गुलाब दे सकते हैं. दोस्ती हो या प्यार पीला कलर का गुलाब देकर आप अपने किसी भी तरह के रिश्ते की शुरुआत कर सकते हैं.

<strong>ऑरेंज रोज-</strong> संतरी रंग का गुलाब मन की इच्छा को बताने का काम करता है अगर हमारे मन में कुछ है या किसी को लेकर कोई भावना है तो उसके लिए इस रंग का गुलाब सही होगा. आप किसी के प्रति अट्रैक्टिव हुए हैं और उसे पसंद करने लगे हैं तो अपनी ये बात आप इस रंग के गुलाब के जरिये बता सकते हैं.

<strong>वाइट रोज-</strong> सफ़ेद गुलाब शांति और पॉजिटिविटी का प्रतीक है सफ़ेद कलर का गुलाब देकर आप सामने वाले शख्स को बता सकते हैं उनसे आपको पॉजिटिव वाइब्स आती है. सफ़ेद गुलाब शांति और सरलता का भी प्रतीक है इसलिए आप किसी से माफ़ी मांगने चाहते हैं तो सफ़ेद गुलाब देकर अपने रिश्ते सुधर सकते हैं.

<strong>ब्लैक रोज-</strong> काला गुलाब दुश्मनी का प्रतीक है. काला गुलाब भारत में बहुत काम देखने को मिलता है यह कुछ ही इलाकों में बहुत मुश्किलों से पाया जाता है. अगर आप किसी को पसंद नहीं करते हैं तो आप उन्हें काला गुलाब दे सकते हैं.