सिटी न्यूज़

UP City News | Feb 23, 2021 09:48 AM IST

इन्‍हें म‍िला दादा साहेब फाल्के अवार्ड्स, तस्‍वीरों में देखें खुशी का नहीं रहा ठ‍िकाना

2020 मनोरंजन और स्वाभाविक रूप से भारतीय मनोरंजन उद्योग के लिए एक कठिन वर्ष था. कलाकारों को अपनी परियोजनाओं के संबंध में कई बार योजनाएँ बदलनी पड़ीं और कई बार उन्हें देरी भी हुई. हालांकि, 2021 की शुरुआत अच्छी रही है. कलाकारों की दादा साहेब फाल्के इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल अवार्ड्स 2021 (Dada Saheb Phalke International festival award 2021) के पुरस्कारों से सम्मानित होने के बाद उत्साह की लहर दौड़ उठी.

बीते दिनों मशहूर हस्तियों की उपस्थिति में फिल्मों, ओटीटी प्लेटफार्मों, टीवी और साहित्य के स्थानों से अलग अलग प्लेटफार्म में अपना हुनर दिखने वालों को अवार्ड से सम्मानित किया गया. विजेताओं में अक्षय कुमार (akshay kumar), दीपिका पादुकोण (Deepika Padukone), कियारा आडवाणी (Kiara Advani) और सुष्मिता सेन (Sushmita Sen) शामिल थे, नोरा फतेही (Nora Fatehi), सुशांत सिंह राजपूत (Sushant Singh Rajput) आदि के नाम शामिल है.

ad ad

कुछ महीने पहले दुनिया को अलविदा कह चुके अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत को 'दिल बेचारा' में उनके प्रदर्शन के लिए 'क्रिटिक्स बेस्ट एक्टर' (Critics Best Actor) से सम्मानित किया गया. दीपिका और अक्षय की बात करें तो, सितारों ने अपनी फिल्मों के लिए दीपिका को 'छपाक' और अक्षय कुमार को 'लक्ष्मी' फिल्म के लिए सम्मानित किया गया.

दूसरी तरफ कियारा अडवाणी ने नेटफ्लिक्स पर सीरीज गिलटी के 'बेस्ट एक्टर इन क्रिटिक चॉइस' (Best Actor in Critics choice) का अवार्ड अपने नाम किया. नोरा फ़तेहि को उनके गाने गर्मी, साकी सकीय, नाच मेरी रानी जैसे कई गानों में उनके डांस और सिज़्ज़्लिंग मूव्स के लिए 'परफ़ॉर्मर ऑफ़ ईयर' (Performer of the year) के अवार्ड से उन्हें सम्मान दिया गया.

भारतीय सिनेमा में साहित्य के लिए 'एक्सीलेंट योगदान’ का सम्मान चेतन भगत (Chetan bhagat) को दिया गया. दूसरी ओर, अजय देवगन- काजोल-सैफ अली खान अभिनीत ऐतिहासिक नाटक तन्हाजी: द अनसंग वारियर ने यहां 'सर्वश्रेष्ठ फिल्म' का सम्मान हासिल किया.

बेस्ट डायरेक्टर का अवार्ड अनुराग बासु को उनकी फिल्म लूडो के लिए मिला. राधिका मदान ने स्वर्गीय इरफान खान द्वारा अभिनीत फिल्म अंग्रेज़ी मीडियम फिल्म के लिए बेस्ट सपोर्टिंग रोल ’के रूप में अपनी छाप छोड़ी. धर्मेंद्र को ’ऑउटस्टैंफ कंट्रीब्यूशन ऑफ़ फिल्म इंडस्ट्री' के लिए अवार्ड मिला.

टीवी दुनिया की बात करे तो सुरभि चांदना को 'बेस्ट फीमेल एक्ट्रेस इन टेलीविज़न सीरीज' का अवार्ड मिला। धीरज धूपर को बेस्ट मेल एक्टर के अवार्ड से सम्मानित किया गया. OTT प्लेटफार्म की बात करे तो बेस्ट वेब सीरीज का अवार्ड स्कैम 1992 को मिला.

जबकि सुष्मिता सेन की 'आर्य' वेब सीरीज के लिए 'बेस्ट एक्टर फीमेल' का अवार्ड दिया गया. बॉबी देओल को उनकी आश्रम वेब सीरीज के लिए बेस्ट एक्टर इन मेल (Male) से सम्मानित किया गया.