सिटी न्यूज़

UP City News | Mar 08, 2021 02:05 PM IST

मह‍िलाओं पर आधार‍ित इन फ‍िल्‍मों ने खूब कमाया नाम, यहां कुछ बेहतरीन फ‍िल्‍म के बारे में जानें

आज अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस (International Womens Day) है. आज पूरी दुनिया महिलाओं की ताकत और आत्म विश्वास को सलाम कर रही है. International Womens Day के मौके पर समाज में महिलाओं के योगदान की सरहाना हर जगह की जाती है. ऐसे ही हमारे बॉलीवुड में ऐसी कई फिल्में है जो महिलाओं के जज्बे को सलाम और उनकी ताकत को सारी अवाम को दर्शाते है. तो आज वोमेन डे के मौके पर हम कुछ ऐसी फिल्मों की बात करेगें और इन फिल्मों के जरिए दिखाया गया है कि समाज में औरतों का भी उतना योगदान है जितना पुरुषों का. और आप सब ने भी इन फिल्मों को भरपूर प्यार दिया है.

मदर इंडिया उस दौर की फिल्म है, जब भारतीय सिनेमा अपनी पहचान स्थापित करने में लगा था. ब्लैक एंड व्हाइट पर्दे पर आई इस फिल्म ने खूब सुर्खियां बटोरी थीं. इस फिल्म में एक महिला किसान के संघर्ष को दिखाया गया था. इस फिल्म में नर्गिस लीड रोल में थीं. फिल्म में दिखाया गया है कि नर्गिस के पति उन्हें छोड़कर चले जाते हैं और फिर अकेले वह परिवार और बच्चों की जिम्मेदारी उठाती हैं.

महिलाओं पर फिल्मों का जिक्र हो तो क्वीन को कोई नहीं भूल सकता है. क्वीन में कंगना ने दमदार अभिनय किया थे. क्वीन फिल्म साल 2014 में रिलीज हुई थी. फिल्म में कंगना ने रानी नाम की लड़की का रोल प्ले किया था, जो शादी टूटने के बाद अकेले हनीमून पर जाती है. फिल्म के कांसेप्ट ने काफी सुर्खियां बटोरी थी.

ad ad

अभिनेत्री श्रीदेवी आज भले ही हमारे बीच नहीं हो, लेकिन उनकी फिल्में हमें उनकी याद दिलाती रहती हैं. श्रीदेवी की फिल्म 'मॉम' को महिला दिवस पर याद ना किया जाए तो ये एक गलत होगा. फिल्म में श्रीदेवी की सौतेली बेटी का गैंगरेप हो जाता है. ऐसे में कैसे एक मां अपनी बेटी के साथ हुए अन्याय के खिलाफ लड़ती है और उसे इंसाफ दिलाती है, फिल्म मॉम में उस मां की कहानी को दिखाया गया है.

मर्दानी और मर्दानी 2 दोनों फिल्मों में रानी मुखर्जी लीड रोल में दिखाई दी थी. इन फिल्मों में रानी मुखर्जी एक पुलिस ऑफिसर का किरदार निभाती हैं. फिल्म में रानी समाज की बुराईयों को खत्म करती दिखती हैं. फिल्म पुरुष प्रधान देश में एक महिला के संघर्ष को बखूबी पेश किया गया है. फिल्म कहानी 2 में रानी यानी शिवानी एक ऐसे अपराधी को पकड़ते हुए दिखाई देती हैं. जो महिलाओं को सिर्फ खिलौना समझता है.

सोनम कपूर स्टारर नीरजा की कहानी फ़्लाइट अटेंडेंट नीरजा भनोट पर बनी हैं जिन्होंने प्लेन के हाइजैक होने पर लोगों की जान बचाने में अपनी जान दे दी थी. सोनम को इस फिल्म के लिए नेशनल अवॉर्ड भी मिला है.

साल 2016 में तापसी पन्नू की फिल्म पिंक रिलीज हुई थी, जिसे बहुत पसंद किया गया. इस फिल्म में बताया गया है कि किस तरह महिलाओं की सहमति भी जरूरी है. फिल्म में तापसी एक पीड़िता के रोल में हैं जिसे उन्होंने बेहतरीन तरीके से प्ले किया था. फिल्म में अमिताभ बच्चन भी अहम रोल में हैं.