सिटी न्यूज़

UP City News | May 16, 2022 04:29 PM IST

क्या है ताजमहल के 22 कमरों का रहस्य, एएसआई ने जारी की तस्वीरें, यहां देखें

taj mahal 22 rooms history in hindi, taj mahal ticket, taj mahal rooms, taj mahal news in hindi, taj mahal story, taj mahal ke andar ki photo, who built taj mahal, taj mahal inside 360 view, ताजमहल 22 कमरों का इतिहास हिंदी में, ताजमहल टिकट, ताजमहल के कमरे, ताजमहल समाचार हिंदी में, ताजमहल कहानी, ताज महल के अंदर की तस्वीर, ताजमहल किसने बनवाया, ताजमहल 360 व्यू के अंदर,

आगरा में ताजमहल के तहखाने में बंद 22 कमरों पर तमाम बहस के बाद, भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (एएसआई) ने इन कमरों के अंदर किए गए मरम्मत कार्य की तस्वीरें जारी करके तनाव को कम करने की कोशिश की है.

एएसआई प्रमुख आर के पटेल ने बताया कि ये तस्वीरें जनवरी 2022 के न्यूजलेटर के हिस्से के रूप में एएसआई वेबसाइट पर लाइव हैं. कोई भी उनकी वेबसाइट पर जाकर उन्हें देख सकता है. पर्यटन उद्योग के सूत्रों का दावा है कि देश में इन कमरों की सामग्री के बारे में गलत सूचना के प्रसार को रोकने के लिए इन तस्वीरों को सार्वजनिक डोमेन में जारी किया गया है.

बता दें कि इन कमरों को खोलने के लिए इलाहाबाद उच्च न्यायालय द्वारा डॉ. रजनीश कुमार द्वारा दायर जनहित याचिका को खारिज करने के कुछ दिनों बाद आई तस्वीरों में इन बंद कमरों में प्लास्टर और चूने की पैनिंग सहित व्यापक बहाली का काम दिखाया गया है. एएसआई सूत्रों ने पुष्टि की कि इन कमरों में मरम्मत के काम पर छह लाख रुपये खर्च आए थे.

वहीं इन विवादों के बीच भी तामहल में प्रयर्टकों की संख्या में कमी नहीं आ रही है. शनिवार को 20 हजार से अधिक पर्यटकों ने ताजमहल का दीदार किया था. 13,814 पर्यटकों ने अपने टिकट ऑनलाइन खरीदे थे, जबकि 7154 पर्यटकों ने उन्हें ऑफलाइन खरीदा था.