सिटी न्यूज़

UP City News | Jun 03, 2021 08:18 PM IST

PHOTOS: यमुना में मिला तैरता हुआ पत्थर, लोगों में फूटा आस्था का सैलाब

आगरा में यमुना नदी में मिला पानी पर तैरने वाला पत्थर ग्रामीणों में जागी भगवान श्रीराम के प्रति आस्था. रामायण में अक्सर लोगों ने देखा है कि समुद्र को पार करने के लिए भगवान राम ने पत्थरों का पुल बनाकर  समुद्र को पार किया था. नल नील के द्वारा पत्थरों पर राम नाम लिखकर फुल में प्रयोग होने वाले पत्थर का ही एक रूप आगरा की यमुना नदी में मिलने से बस्ती के लोगों में आस्था का सैलाब फूट गया.

आगरा में यमुना नदी में पानी पर तैरने वाला पत्थर मिलने से आसपास के ग्रामीणों में भगवान श्री राम के प्रति एक बार फिर से आस्था जग गई है.

रामायण की कहानियों में अक्सर लोगों ने पढ़ा और देखा है कि समुद्र को पार करने के लिए भगवान श्री राम ने पत्थरों का पुल बनाया था जिसके सहारे वह लंका पहुंचे थे.

ad ad

इन पत्थरों के पुल को बनाने के लिए नल और नील नाम के दो वानर भाईयों ने राम नाम के पत्थरों को पानी पर तैरा दिया था.

ऐसे ही यमुना नदी में एक तैरता हुआ पत्थर मिलने से लोगों में आस्था का सैलाब उमड़ गया और लोग इस पत्थर को नदी से निकालकर बस्ती में ले आए. पत्थर को देखने के लिए सैकड़ों की तादाद में जनता एकत्रित हो गई.

पत्थर को देखने के लिए उमड़ी हुई भीड़ ने पत्थर की पूजा के साथ-साथ वहां पर राम नाम का जाप भी शुरू कर दिया है. फिलहाल ग्रामीण उस पत्थर के दर्शन-पूजन कर रहे हैं.