सिटी न्यूज़

UP City News | Feb 27, 2021 12:15 AM IST

आगरा: बहन संग आगरा बेयर रेस्क्यू फैसिलिटी सेंटर पहुंचे क्रिकेटर दीपक चाहर

क्रिकेटर दीपक चाहर ने अपनी बहन मालती चाहर के साथ, जो की एक प्रसिद्ध मॉडल हैं, साथ भालुओं के लिए दुनिया के सबसे बड़े पुनर्वास केंद्र – आगरा बेयर रेस्क्यू फैसिलिटी का किया दौरा.

क्रिकेटर दीपक चाहर ने अपनी बहन मालती चाहर के साथ, जो की एक प्रसिद्ध मॉडल हैं, साथ भालुओं के लिए दुनिया के सबसे बड़े पुनर्वास केंद्र – आगरा बेयर रेस्क्यू फैसिलिटी का किया दौरा. आपको बता दें यह संरक्षण केंद्र उत्तर प्रदेश वन विभाग के सहयोग से वाइल्डलाइफ एसओएस द्वारा आगरा में संचालित किया जाता है. उन्होंने संरक्षण केंद्र में मौजूद भालुओं के बारे में जाना जो कभी भारत में सदियों पुराने डांसिंग बेयर व्यापार का हिस्सा थे. 

दीपक चहर ने अपने अनुभव के बारे में बताते हुए कहा “यह केंद्र का दौरा करने और भालू के बारे में अधिक जानने का एक शानदार अनुभव था. वाइल्डलाइफ एसओएस द्वारा किया गया कार्य वास्तव में सराहनीय है. मैं यहां मौजूद पूरी टीम का शुक्रगुज़ार हूं जो बचाए गए जानवरों की देखभाल करने में कठिन परिश्रम करती है.

ad ad

वाइल्डलाइफ एसओएस के सह-संस्थापक और सीईओ, कार्तिक सत्यनारायण, ने कहा, “दीपक चाहर जैसे क्रिकेटर का हमारे पुनर्वास केंद्र का दौरा करने से भारत में वन्यजीव संरक्षण के हमारे प्रयासों को और बढ़ावा मिलेगा. हमें पूरी उम्मीद है कि खेल जगत के अन्य सदस्य भी हमारे केंद्रों का दौरा करेंगे और हमारे द्वारा किए जाने वाले वन्यजीव संरक्षण कार्यों के बारे में जागरूकता फैलाएंगे.

वाइल्डलाइफ एसओएस की सह-संस्थापक और सचिव, गीता शेषमणि ने कहा, "हमें ख़ुशी है की दीपक चाहर जैसे प्रमुख युवा क्रिकेट स्टार हमारे संरक्षण केंद्र में आए और भारत में वन्यजीवों की रक्षा के लिए काम कर रही हमारी संस्था वाइल्डलाइफ एसओएस के प्रयासों के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त की" वाइल्डलाइफ एसओएस को पूरे भारत में भालुओं के शोषण को समाप्त करने और 'डांसिंग बेयर' व्यापार से 600 से अधिक भालुओं को बचाने के लिए अंतरराष्ट्रीय स्तर पर जाना जाता है. आगरा बेयर रेस्क्यू फैसिलिटी दुनिया की सबसे बड़ी स्लॉथ बेयर रेस्क्यू फैसिलिटी है, जिसमें वर्तमान में लगभग 130 भालू हैं.