सिटी न्यूज़

वाराणसी: आसमान में होगी कोरोना और वैक्सीन की भिड़ंत, पतंगबाजों ने की तैयारी

वाराणसी: आसमान में होगी कोरोना और वैक्सीन की भिड़ंत, पतंगबाजों ने की तैयारी
UP City News | Jan 13, 2021 07:32 PM IST

वाराणसी. 16 जनवरी को देश में कोरोना का टीकाकरण शुरू हो जाएगा. जमीनी स्तर से की शुरआत का ऐलान हो चुका है. जिसकी तैयारियां जोरों पर चल रही हैं. लेकिन इस वैक्सिनेशन के ठीक एक दिन पहले खुले आसमान में कोरोना और वैक्सीन का भिड़ंत देखने को मिलेगा. यह भिड़ंत देखने को मिलेगी मकर संक्रांति पर होने वाले पतंगबाजी की.

इस बार होने वाली पतंगबाजी में पतंगों पर सियासी चेहरे नही बल्कि कोरोना और वैक्सीन की तस्वीर बनी हुई है और खास बात ये है कि इन पतंगों की डिमांड सबसे ज्यादा धर्म नगरी वाराणसी में देखी जा रही है जहाँ स्पेशल आर्डर देकर इन पतंगों को बाजारों में मंगाया गया है.

मकर संक्रांति पर्व पर ध्यान पूजन के साथ ही पतंगबाजी भी विश्व विख्यात है. आसमान में एक दूसरे के पतंग के बीच अपना अपना पेच लड़ाकर प्रतिद्वंदी को चेतावनी भी दी जाती है. हर बार इस आसमानी युद्ध में सियासी चेहरे भी शामिल होते हैं और आसमान में पतंगों के सहारे उनमें भिड़ंत भी होती है.

पतंगों के बाजार में कोरोना के तस्वीर वाले पतंग, गो कोरोना गो लिखे हुए पतंग, और वैक्सीन बने हुए पतंग खासा डिमांड में हैं. खरीदने वाले लोगो का कहना है कि मकर संक्रांति पर आसमान में कोरोना का भक-कटे करना है कोरोना पेच लड़ाकर आसमान में ही काट देना है. इस भिड़ंत को लेकर युवा खासा उत्साहित हैं. खास बात ये है कि ये खुद ऐसे पतंग डिजाइन करवा रहे हैं. सियासी लड़ाई की पतंगबाजी तो वाराणसी में खूब देखने को मिली लेकिन इस नए भिड़ंत के इंतजार में पूरी काशी है और बाजारों में इसकी रौनक भी देखने को मिलने लगा है.