सिटी न्यूज़

वाराणसी: कोरोना महामारी के बीच कुछ पल खुशियों के बिताने के लिए लोग हुए व्याकुल

वाराणसी: कोरोना महामारी के बीच कुछ पल खुशियों के बिताने के लिए लोग हुए व्याकुल
UP City News | Jan 13, 2021 07:33 PM IST

वाराणसी.  शहर में मकर संक्रांति का पर्व हर वर्ष काफी धूमधाम से मनाया जाता है लेकिन कोरोना महामारी के बीच इस साल कुछ अलग ही नज़ारा बाज़ारों में देखने को मिल रहे हैं. बाज़ारों में जहां लोगों को कोरोना के प्रति जागरूक करने के लिए कोरोना पतंगों बाकायदा " 2 गज की दूरी मास्क है ज़रूरी" स्लोगन लिखी हुई पतंगे बेची जा रही हैं . ऐसे में लोग पतंगों के साथ मांझे की भी खरीदारी कर रहे हैं. लोग बड़े शौक से पतंगों का लुत्फ उठाने के लिए तैयार हैं.

वही एक ओर लोगों को लुभावने व्यंजन भी काफी पसंद आ रहे हैं. मकर संक्रांति के समय लुभावने व्यंजनों में चूडा, लाई, गट्टा ,तिलवा बादाम की पट्टी काफी ज्यादा लोगों को आकर्षित करती हैं और लोग इसका लुत्फ उठाते हैं. ऐसे में बाजार में मकर संक्रांति के पर्व पर पतंग के साथ में व्यंजनों को खरीदने के लिए खरीदारों की भीड़ देखने को मिल रही है शायद ऐसा लग रहा है कि लोग महामारी के बीच कुछ पल खुशियों के बिताने के लिए व्याकुल है.

मकर संक्रांति पर्व पर ध्यान पूजन के साथ ही पतंगबाजी भी विश्व विख्यात है. आसमान में एक दूसरे के पतंग के बीच अपना अपना पेच लड़ाकर प्रतिद्वंदी को चेतावनी भी दी जाती है. हर बार इस आसमानी युद्ध में सियासी चेहरे भी शामिल होते हैं और आसमान में पतंगों के सहारे उनमें भिड़ंत भी होती है. शहर बनारस में पतंगबाजी बड़े ही उत्साह के साथ मनाई जाती है यहां हर साल अपने प्रतिद्वंदी को पतंगबाजी की ही चेतावनी दी जाती है लेकिन वो लड़ाई जमीनी नही बल्कि आसमानी होतो है.