सिटी न्यूज़

वाराणसी : 400 जर्जर मकानों को नगर निगम का नोटिस, भवन स्वामी ने मरम्मत नहीं कराई तो ध्वस्तीकरण की होगी कार्रवाई

वाराणसी : 400 जर्जर मकानों को नगर निगम का नोटिस, भवन स्वामी ने मरम्मत नहीं कराई तो ध्वस्तीकरण की होगी कार्रवाई
UP City News | Sep 21, 2022 02:07 PM IST

वाराणसी. उत्तर प्रदेश के कई जिलों में बारिश का कहर जारी है. आए दिन कहीं न कहीं से मकान ढहने से जनहानि की खबरें आती रहती हैं. राजधानी लखनऊ में भी बीते दिनों एक बाउंड्रीवाल गिरने से 9 लोगों की मौत हो गई थी. जिससे सबक लेते हुए वाराणसी नगर निगम प्रशासन ने जर्जर हो चुके 400 मकानों के बाहर नोटिस चस्पा किया.

नगर निगम की ओर से नोटिस में स्पष्ट कहा गया है कि मकान स्वामी अपने भवनों को रिपेयर करा ले, अन्यथा नगर निगम प्रशासन जर्जर हो चुके भवनों के ध्वस्तीकरण की कार्रर्वा करेगा. बारिश के चलते जर्जर हो चुके भवनों के किसी भी समय ढह जाने की आशंका बनी रहती है.  सूबे में कहीं न कहीं मकान ढहने से मौत की खबरें आ रहीं हैं, इसी से सबक लेते हुए निगम प्रशासन ने यह कदम उठाया है.

बता दें कि वाराणसी की नगर निगम सीमा में आने वाले 5 जनों में सबसे ज्यादा कोतवाली जोन में 187 भवन जर्जर हैं, जबकि भेलूपुर जोन में सबसे कम 13 भवन जर्जर चिहि्नत किए गए. नगर निगम ने नोटिस चस्पा किए हैं. दशाश्वमेध जोन में 142, वरुणा पार जोन में 40 और आदमपुर जोन में 18 जर्जर भवन हैं. जिन्हें नोटिस देकर मकान स्वामियों से रिपेयर कराने को कहा है. यदि मकान स्वामी इस काम में ढिलाई या फिर कोताही बरतते हैं तो फिर नगर निगम कार्रवाई करेगा.

निगम के अपर नगर आयुक्त दुष्यंत मौर्य ने बताया कि सभी को निर्देशित किया जा चुका है. 400 जर्जर मकानों को नोटिस दे दिए गए हैं. मकान स्वामी खुद रिपेयरिंग नहीं कराते हैं तो ध्वस्तीकरण की कार्रवाई की जाएगी.