सिटी न्यूज़

व्यापारियों ने जीएसटी की जटिलता को दूर करने की सरकार से की अपील

व्यापारियों ने जीएसटी की जटिलता को दूर करने की सरकार से की अपील
UP City News | Feb 22, 2021 06:20 PM IST

वाराणसी. उप्र उद्योग व्यापार प्रतिनिधि मंडल (कंछल गुट) के वाराणसी मंडल के अध्यक्ष विजय कपूर एवं महासचिव मुकेश जायसवाल के नेतृत्व में विशेश्वरगंज के व्यापारियों ने जीएसटी की जटिलता को दूर करने के लिए प्रदेर्शन किया. व्यापारियों ने पोस्टर बैनर लेकर प्रदर्शन किया. व्यापारियों ने नारा लगाया 'व्यापारियों की यही गुहार जीएसटी के संकट को दूर करे सरकार.' व्यापारियों ने छोटे व्यापारियों के लिए सरल कानून बनाने की मांग की.

मंडल अध्यक्ष विजय कपूर ने कहा कि जीएसटी को आए लगभग तीन साल हो गया इतने दिनों में न जाने कितने बदलाव हुए मगर फिर भी उलझा हुआ है. बदलाव होने के बाद भी फाइल का अंबार लगा है. व्यापारियों की समस्या जस की तस है. लॉकडाउन के बाद बाजार को गति देने के लिए सरकार भले ही वित्तीय सहायता प्रदान करने की दिशा में कारगर कदम उठा रही है मगर जीएसटी में ई वे बिल सहित अनेक अव्यवहारिक प्रावधानों ने उद्योग व व्यापार को संकट में डाल दिया है.

व्यापारियों ने कहा कि ई-वे बिल में 200 फीसदी पेनाल्टी का प्रावधान हो गया है. नये नियम के मुताबिक किसी भी सामान को 24 घंटे में 200 किलोमीटर तक पहुंचाना है. पहले यह 100 किलोमीटर था. व्यापारियों का कहना है कि कभी-कभी रास्ते में गाड़ी खराब हो जाती है, ड्राइवर अस्वस्थ हो जाता है तो इससे देरी होती है. ऐसी स्थिति में 24 घंटे के अंदर 200 किलोमीटर का मानक पूरा न होने के कारण उनके ऊपर कार्रवाई की संभावना बनी रहती है. इन विषम परिस्थितियों को देखते हुए सरकार जीएसटी में सरलीकरण करके व्यापारियों को राहत प्रदान करे.