सिटी न्यूज़

चंदौली में प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में लगा पहला कोविड वैक्सीन, आशा देवी बनी पहली वैक्सीन लाभार्थी

चंदौली में प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में लगा पहला कोविड वैक्सीन, आशा देवी बनी पहली वैक्सीन लाभार्थी
UP City News | Jan 16, 2021 05:21 PM IST

चंदौली. पूरे देश में कोविड वैक्सिनेशन की शुरुआत की गई है. जिले में प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र सदर, शहाबगंज, नियमताबाद और बरहनी स्वास्थ्य केंद्र पर वैक्सिनेशन की शुरुआत हुई. इस क्रम में प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र सदर में वैक्सीन लगाया गया. इस दौरान प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र सदर पर एसडीएम व जिले के नोडल अधिकारी की मौजूदगी में वैक्सीनेशन कार्यक्रम शुरू हुआ. इस दौरान एसडीएम सदर ने पहले वैक्सिनेशन सेंटर का निरीक्षण किया और तैयारियों का जायजा लिया. इसके बाद वैक्सीन लगाने के लिए चयनित स्वास्थ्य कर्मियों को मौके पर बुलाया गया और एक-एक कर सभी के दस्तावेज चेक करके वैक्सीन लगाया गया.

सदर प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र पर वैक्सिनेशन कार्यक्रम की शुरुआत हुई. आशा के पद पर तैनात फुटिया गांव की आशा देवी को जिले में सदर प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र पर बनाये गए. वैक्सिनेशन सेंटर पर लगाया गया. वैक्सीन लगाने के बाद सबको आधे घंटे तक ऑब्जरवेशन कक्ष में रखा गया, ताकि अगर कोई दिक्कत हो तो उन्हें मेडिकल ट्रीटमेंट दिया जा सके. सदर पुलिस की मौजूदगी में वैक्सीनेशन का कार्य चल रहा है. वही वैक्सीन लगाने वाले लाभार्थियों ने बताया कि कोविड वैक्सीन लगाने से उन्हें कोई दिक्कत नहीं हुई और वह खुश है की उन्हें वैक्सीन लगाने के लिए चुना गया. वह लोग सभी से अपील करते हैं कि बढ़-चढ़कर वह कोविड वैक्सीन लगवाए. इससे किसी को कोई खतरा नहीं है और अफवाहों से बचें.

वहीं जिले के नोडल अधिकारी डॉ डीके सिंह ने बताया कि जिले के 4 स्वास्थ्य केंद्रों पर वैक्सिनेशन का काम चल रहा है. प्रत्येक सेंटर पर 100 स्वास्थ्य कर्मियों को वैक्सीन लगाने के लिए चुना गया है. चारों स्वास्थ्य केंद्रों पर पुलिस की पर्याप्त व्यवस्था है. वैक्सीन लगाने के बाद आधे घंटे तक सभी को मॉनिटर किया जाएगा, ताकि उन्हें अगर किसी को कोई दिक्कत हो तो तत्काल मेडिकल ट्रीटमेंट दिया जाए. नोडल अधिकारी ने सभी से अपील की अफवाह से बचें और बढ़ चढ़कर वैक्सीन लगवाए.