सिटी न्यूज़

वाराणसी में 125 साल के स्वामी शिवानंद बाबा ने लगवाई कोविड वैक्सीन

वाराणसी में 125 साल के स्वामी शिवानंद बाबा ने लगवाई कोविड वैक्सीन
UP City News | Jun 11, 2021 07:49 AM IST

वाराणसी. दुर्गाकुंड शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र पर बुधवार को देश के सबसे वृद्ध 125 साल के स्वामी शिवानंद बाबा ने कोविड-19 टीकाकरण की पहली डोज़ लगवाई. दुर्गाकुंड स्थित सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पर वॉक इन रजिस्ट्रेशन के बाद स्वास्थ्यकर्मियों ने उन्हें कोविशिल्ड की पहली डोज दी. सरकारी रि‍कॉर्ड के अनुसार 8 अगस्‍त सन 1896 को जन्‍मे 125 साल के स्वामी शिवानंद वाराणसी के भेलूपुर क्षेत्र के कबीरनगर में रहते हैं.

वैक्सीन सेंटर पर वॉलंटियर्स के तौर पर काम कर रही एबीवीपी की प्रदेश मंत्री साक्षी सिंह ने बताया की बाबा शिवानंद के आधार कार्ड के मुताबिक, उनकी उम्र 125 साल थी, लेकिन वैक्सीन के लिए रजिस्ट्रेशन के दौरान 121 वर्ष की आयु पर उनका रजिस्ट्रेशन कर उन्हें वैक्सिनेट कराया गया. बता दें कि‍ योग और सात्‍वि‍क जीवन के बल पर स्‍वामी शि‍वानंद 125 साल की उम्र में भी इतने ऐक्टिव हैं कि हर रोज सुबह तीन बजे उठने के बाद घंटों योग करते हैं. इसके बाद अपनी दिनचर्या की शुरुआत करते हैं. भारत में अभी तक 24,27,26,693 से भी ज्यादा लोगों को वैक्सीन लग चुकी है.

स्वामी शिवानंद (Swami Sivananda) 125 साल की उम्र में अपने शरीर से पूरू तरह से स्वसथ है उनको कोई भी गम्भीर बीमारी नहीं है. वो विश्व के सबसे बुजुर्ग व्यक्ति हैं और पूरी तरह से स्वस्थ हैं. विश्व के सबसे उम्रदराज व्यक्ति के रूप में उनका नाम दर्ज कराने के लिए शिष्यों ने गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में आवेदन भी किया है. गोरखपुर के आरोग्य मंदिर में अपने शिष्यों के साथ स्वामी शिवानंद यहां प्रकृतिक चिकित्सा के बारे में जानना चाहते थे. पासपोर्ट और आधार कार्ड पर उनकी जन्मतिथि 8 अगस्त 1896 दर्ज है. इसके आधार पर वो 125 साल के हो गए हैं.