सिटी न्यूज़

वाराणसी में टैटू बनवाकर HIV पॉजिटिव हुए 12 युवक और युवतियां

वाराणसी में टैटू बनवाकर HIV पॉजिटिव हुए 12 युवक और युवतियां
UP City News | Aug 05, 2022 07:07 PM IST

वाराणसी. यदि आप भी शरीर पर टैटू बनवाने का शौक रखते हैं तो जरा इस खबर को पढ़ लीजिए. यूपी के वाराणसी में टैटू बनवाने वाले 12 लोग HIV पॉजीटिव पाए गए हैं. इस समाचार के बाद टैटू बनवाने वालों में हड़कंप मचा हुआ है. विगत दो महीने के अंदर 10 युवक और दो युवतियां इस बीमारी से संक्रमित पाई गई हैं.

वाराणसी के पं. दीन दयाल उपाध्याय अस्पताल में पिछले दो महीनों में हुई जांच में कई युवाओं को HIV पॉजिटिव होने की पुष्टि हुई। इनमें संक्रमण का कारण टैटू माना जा रहा है। वजह, सभी ने हाल-फिलहाल में टैटू बनवाए हैं। जिन लोगों की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है, पहले उन्हें नियमित बुखार आता था। फिर बॉडी कमजोर होती चली जा रही थी। काफी इलाज के बाद जब HIV जांच करायी तो रिपोर्ट पॉजिटिव आई।

चौंकाने वाली बात यह है कि इन लोगों ने न तो किसी से कभी असुरक्षित यौन संबंध बनाया था। न ही कभी इंफेक्टेड निडिल लगवायी थी. जब इनकी रिपोर्ट पॉजिटिव आई तो ये लोग हैरान रह गए. ज्यादातर की उम्र 20 से 25 साल के बीच की है. डॉ. प्रीति का कहना है कि इन मरीजों की काउंसलिंग की गई. पता चला कि टैटू बनवाने के बाद से ही इनकी तबियत खराब होना शुरू हुई है. दरअसल, टैटू गुदवाने में जो निडिल प्रयोग हुई, वही संक्रमित थी. एक निडिल से कई लोगों की बॉडी में टैटू गोदे गए थे. डॉक्टर्स का कहना है कि किसी फेरी या सस्ते के चक्कर में टैटू बनवाने की भूल न करें.

टैटू बनवाते समय इन बातों का रखें ध्यान-
-सबसे पहले नि़डिल अपने सामने चेंज करवाइए
-निडिल ब्रांडेड होनी चाहिए
-इसकी कीमत 70-80 रुपए के बीच है
-निडिल की एक्सपायरी जरूर जांच कर लें
-इंक और टैटू बनवाने वाले मैटेरियल की भी एक्सपायरी चेक करें