सिटी न्यूज़

पूर्व पीएम स्व.अटल के नाम से जाना जाएगा बनहेड़ा खास रेलवे स्टेशन, जाने कब होगा नामकरण

पूर्व पीएम स्व.अटल के नाम से जाना जाएगा बनहेड़ा खास रेलवे स्टेशन, जाने कब होगा नामकरण
UP City News | Sep 03, 2021 06:38 PM IST

सहारानपुर: देवबंद-रुड़की रेलवे मार्ग पर बनने वाले बनहेड़ा खास गांव के पास रेलवे स्टेशन का नामकरण पूर्व प्रधानमंत्री स्व. अटल बिहारी वाजपेयी पर होगा. मार्ग परियोजना के तहत बनने बाला रुड़की—देवबंद रेलवे स्टेशन बनहेडा खास स्टेशन का नामांकरण की तैयारियां शुरू हो चुकी है. लाइन परियोजना के अन्तर्गत निर्माण में लगभग 751 करोड रुपए की लागत आएगी. देवबंद मार्ग हरिद्वार, देहरादून और रुड़की तक का सफर तय कर सकते है. रेलवे परियोजना के तहत 40 किलोमीटर लम्बी रेलवे लाईन का निर्माण शुरू किया जा रहा है. उक्त विभाग ने किसानों की जमीनों को अधिग्रहण कराने के लिए प्रस्ताव मुख्यमंत्री को भेजा दिया है. रेल लाइन निर्माण के लिए किसानों की जमीनों का मुआवजा देकर अधिग्रहण किया जाएगा.

क्षेत्रवासियों ने महान व्यक्ति के नामांकरण पर खुशी जताई है, और आसपास के गांव के लोगों का कहना है, इस निर्णय पर आसपास गांव के लोगों ने, प्रधान शुरू से ही किसी महान व्यक्ति के नाम पर इस रेलवे स्टेशन का नाम रखने की मांग करते रहे हैं. हालांकि, अभी इसकी अधिकारिक घोषणा नहीं की गई है, बताया जा रहा है कि शासन ने प्रस्ताव मांगा था जो फाइनल हो गया है.

निर्माण पर 751 करोड़ होगें खर्च
40 किलोमीटर लम्बी रुड़की देवबंद रेलवे लाइन परियोजना के निर्माण पर 751 करोड रुपए की लागत आएगी. देवबंद-रुड़की रेलवे ट्रैक निर्माण के लिए किसानों से जमीन के एबज में मुआबजा देकर अधिग्रहण किया जा रहा है. इसी क्षेत्र के बनहेड़ा खास में रेलवे स्टेशन का निर्माण किया जा रहा है.

अब देवबंद से रुड़की तक होगा सीधा सफर
आपका बता दे कि अभी रुड़की और देहरादून जाने के लिए देवबंद से टपरी जाना पड़ता है. सहारनपुर के टपरी स्टेशन से ही रेलगाड़ियां रुड़की, हरिद्वार व देहरादून जाती हैं. इस मार्ग से पहुंचने में अधिक समय लगता है. क्षेत्र के लोगों की मांग थी कि देवबंद को रुड़की से सीधा रेलवे मार्ग बनाया जाए. क्षेत्रवासियों की आवाज सुनने के बाद मांग भारत सरकार ने बनहेडा खास गांव के पास अटल जी के नाम पर रेलवे स्टोशन बनाने की हिदायत दी.

अटल जी का नाम जुड़ने से और 'खास' हो जाएगा बनहेड़ा
इस मार्ग बनने के बाद यात्रियों को देवबंद से रुड़की जाने बहुत कम समय लगेगा. बनहेड़ा ख़ास गांव के लोग रेलवे स्टेशन का नाम पूर्व प्रधानमंत्री स्वर्गीय अटल बिहारी वाजपेयी के नाम पर किए जाने से खुशी की लहर छाई हुई हैं. ग्रामीणों का कहना है कि उनके गांव का नाम पहले ही बनेहड़ा खास है. पूर्व पीएम स्वर्गीय के नाम पर रेलवे स्टेशन बनने से और खास हो जाएगा.

पहले से ही थी ग्रामीणों की मांग
स्थानीय निवासी एवं ग्राम प्रधान राव शारिक का कहना है कि बड़ी खुशी की बात है कि हमारे गांव में बन रहे रेलवे स्टेशन का नाम पूर्व प्रधानमंत्री अटल जी के नाम पर होगा. वहीं बजरंग दल के प्रांत संयोजक विकास त्यागी के नेतृत्व में कई गांव के लोग क्षेत्रीय प्रधान जिला पंचायत सदस्यों ने पूर्व प्रधानमंत्री स्वर्गीय अटल बिहारी वाजपेयी का नाम पर रखने की मांग करते रहे हैं. बताया है कि इसका मांगपत्र शासन को भेजा था.