सिटी न्यूज़

शिक्षकों की मतदाता सूची सत्यापन में ड्यूटी लगाने के मामले की सुनवाई करेगी स्पेशल बेंच

शिक्षकों की मतदाता सूची सत्यापन में ड्यूटी लगाने के मामले की सुनवाई करेगी स्पेशल बेंच
UP City News | Nov 24, 2021 10:29 PM IST

प्रयागराज. परिषदीय विद्यालयों में कार्यरत सहायक अध्यापकों से मतदाता सूची के सत्यापन का कार्य लिए जाने के खिलाफ दाखिल याचिकाओं और विशेष अपीलों की सुनवाई स्पेशल बेंच करेगी। मुख्य न्यायाधीश इसके लिए अलग से बेंच गठित करेंगे। ताकि इस प्रकरण का न्यायिक समाधान एक साथ हो सके। कमलेश यादव की स्पेशल अपील पर सुनवाई कर रही मुख्य न्यायमूर्ति राजेश बिंदल व न्यायमूर्ति पीयूष अग्रवाल की खंडपीठ ने यह आदेश दिया है।

दरअसल परिषदीय विद्यालयों के शिक्षकों से मतदाता सूची के सत्यापन का काम लिया जाता है. जिसमें उनकी ड्यूटी बतौर बीएलओ के तौर पर लगाई जाती है. इसी के खिलाफ कमलेश यादव ने याचिका दायर की थी. हालांकि अभी हाल में कोर्ट ने कहा था कि शिक्षकों से चुनावी कार्य लेना गलत नहीं है. जबकि कोर्ट में दायर याचिका में कहा था कि शिक्षकों की ड्यूटी की चुनाव में नहीं लगाई जाए बल्कि उनसे उनका मूल काम ही लिया जाए लेकिन कोर्ट ने माना था कि शिक्षकों से चुनाव कार्य लिया जाना चाहिए.

दरअसल शिक्षकों को ड्यूटी न सिर्फ मतदाता सूची के सत्यापन कार्य में लगाई जाती है बल्कि चुनाव के दौरान मतदान करने की भी जिम्मेदारी का निर्वाहन भी करना होता है. चुनाव के दौरान उनकी ड्यूटी भी लगाई जाती है. इसी को लेकर कोर्ट में याचिका दाखिल की गई थी. अब इस मामले की सुनवाई के लिए अलग से स्पेशल बेंच गठित की जाएगी.