सिटी न्यूज़

प्रयागराज में भव्यता के साथ निकाली गई रावण की शोभायात्रा, लोगों ने किए दर्शन

प्रयागराज में भव्यता के साथ निकाली गई रावण की शोभायात्रा, लोगों ने किए दर्शन
UP City News | Sep 22, 2022 07:00 AM IST

प्रयागराज. उत्तर प्रदेश के जनपद प्रयागराज में रावण की शोभायात्रा भव्यता के साथ निकाली गई. जिसमें महाराज रावण का पूरा कुनबा, दर्जनों झांकियों, बैंड पार्टियों व आकर्षित लाइट के बीच शहर की सड़कों पर निकालकर लोगों ने दर्शन किए. बरसों पुरानी परंपरा के तहत रावण की शोभायात्रा निकाली गई. यह शोभायात्रा प्रयागराज की श्री कटरा रामलीला कमेटी द्वारा हर साल निकाली जाती है.

बताते चलें कि बुधवार को श्री कटरा रामलीला कमेटी द्वारा प्रयागराज में रावण की शोभायात्रा निकाली गई और यह शोभायात्रा धूमधाम के साथ और भव्यता के साथ निकाली गई. जिसमें महाराज रावण का पूरा कुनबा, दर्जनों झांकियां, बैंड पार्टियों को आकर्षित लाइट के बीच शहर की सड़कों पर शोभा यात्रा निकाली गई. जिसमें लोगों की भीड़ एकत्रित हुए और उन्होंने दर्शन किए.

श्री कटरा रामलीला कमेटी हर साल प्रयागराज में रावण की शोभायात्रा निकालती है और कमेटी रावण को उसकी विद्वता के कारण पूजती है. इस कमेटी द्वारा दशहरे के दिन रावण का दहन भी करती है. रावण की शोभा यात्रा को स्थानीय लोग रावण बारात के नाम से भी जानते हैं. रावण बारात के साथ ही प्रयागराज में दशहरा उत्सव की शुरुआत की गई थी.
रावण की शोभा यात्रा को लेकर काफी लोग एकत्रित हुए और उन्होंने भव्यता के साथ शोभायात्रा को निकाला. सड़कों पर चमकती जगमग लाइटों से यह शोभा यात्रा अलग ही दिख रही थी. जिसमें लोगों की भीड़ भी काफी संख्या में एकत्रित हुई. वही, कमेटी ने शोभा यात्रा को निकालने के लिए बढ़ चढ़कर भाग लिया.