सिटी न्यूज़

राष्ट्रपति ने की इलाहाबाद हाईकोर्ट में आठ जजों की नियुक्ति, दो वर्ष का रहेगा कार्यकाल

राष्ट्रपति ने की इलाहाबाद हाईकोर्ट में आठ जजों की नियुक्ति, दो वर्ष का रहेगा कार्यकाल
UP City News | Oct 12, 2021 06:29 PM IST

प्रयागराज. राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने इलाहाबाद हाईकोर्ट में आठ जजों की नियुक्त किया है. इन सभी जजों का कार्यकाल नियुक्ति तिथि से दो वर्ष तक का रहेगा. इस संबंध में भारत सरकार के अपर सचिव राजेंद्र कश्यप ने अधिसूचना जारी कर दी है. इससे पहले विगत शनिवार को आठ हाईकोर्ट में नए मुख्य न्यायाधीशों की नियुक्ति की गई है. इसके अलावा चार हाईकोर्ट के मुख्य न्यायाधीशों का तबादला भी किया गया है. कलकत्ता हाईकोर्ट के कार्यवाहक मुख्य न्यायाधीश राजेश बिंदल को इलाहाबाद हाईकोर्ट का मुख्य न्यायाधीश बनाया गया है.

भारत सरकार के अपर सचिव राजेंद्र कश्यप द्वारा अधिसूचना के अनुसार, इलाहाबाद हाईकोर्ट में चंद्र कुमार राय, कृष्णा पहल, समीर जैन, आशुतोष श्रीवास्तव, सुभाष विद्यार्थी, ब्रजराज सिंह, श्रीप्रकाश सिंह, विकास बुधावर को नियुक्ति दी गई है. हालांकि अभी यह तय नहीं है कि इन न्यायाधीशों को कब से ज्वॉइन करना है. हालांकि अधिसूचना में स्पष्ट किया गया कि ज्वॉइन करने की तिथि से आगामी दो वर्ष तक के लिए न्यायाधीशों का कार्यकाल रहेगा.

बता दें कि इससे पहले इलाहाबाइ हाईकोर्ट के मुख्य न्यायाधीश बनाए गए जस्टिस राजेश बिंदल का कार्यकाल लगभग दो वर्ष का होगा. जस्टिस राजेश बिंदल वर्तमान में कलकत्ता हाईकोर्ट के कार्यवाहक चीफ जस्टिस के रूप में कार्यरत हैं. 26 जून 2021 से जस्टिस एमएन भंडारी इलाहाबाद हाईकोर्ट में कार्यवाहक चीफ जस्टिस के रूप में काम कर रहे हैं. जस्टिस राजेश बिंदल इससे पहले जम्मू-कश्मीर हाईकोर्ट के कार्यवाहक चीफ जस्टिस के रूप में कार्यरत थे.