सिटी न्यूज़

नियुक्ति: जस्टिस संजय यादव बने इलाहाबाद हाईकोर्ट के मुख्य न्यायाधीश, जानिए कैसा रहा उनका करियर

नियुक्ति: जस्टिस संजय यादव बने इलाहाबाद हाईकोर्ट के मुख्य न्यायाधीश, जानिए कैसा रहा उनका करियर
UP City News | Jun 10, 2021 09:11 PM IST

प्रयागराज. जस्टिस संजय यादव को इलाहाबाद हाईकोर्ट का चीफ जस्टिस नियुक्त कर दिया गया है. सुप्रीम कोर्ट कॉलेजियम ने जस्टिस संजय यादव को इलाहाबाद हाईकोर्ट का चीफ जस्टिस नियुक्त करने की सिफारिश की थी.

मध्य प्रदेश से करियर शुरुआत
जस्टिस संजय यादव ने 25 अगस्त 1986 को मध्य प्रदेश में वकील के रूप में अपने करियर की शुरुआत की थी. उन्होेंने मध्य प्रदेश हाईकोर्ट में प्रैक्टिस शुरू की. मध्य प्रदेश के उप-महाधिवक्ता के रूप में कार्य किया। दो मार्च, 2007 को मध्य प्रदेश हाईकोर्ट के न्यायाधीश के रूप में प्रोन्नत हुए. 15 जनवरी, 2010 को उन्हें स्थायी न्यायाधीश बनाया गया. छह अक्टूबर, 2019 से दो नवंबर, 2019 तक और 30 सितंबर, 2020 से दो जनवरी, 2021 तक मध्य प्रदेश हाईकोर्ट के कार्यवाहक मुख्य न्यायाधीश के रूप में नियुक्त किया गया था। जस्टसि संजय यादव सिविल, संवैधानिक व राजस्व मामलों के अधिवक्ता के रूप में जाने जाते हैं. वह मध्य प्रदेश के डिप्टी एडवोकेट जनरल भी रह चुके हैं.

14 अप्रैल से थे कार्यवाहक मुख्य न्यायाधीश
केंद्र सरकार ने संजय यादव को 14 अप्रैल, 2021 से हाईकोर्ट का कार्यवाहक मुख्य न्यायाधीश नियुक्त किया था. आठ जनवरी, 2021 को मध्य प्रदेश से इलाहाबाद हाईकोर्ट में उनका ट्रांसफर किया गया था. पूर्व मुख्य न्यायाधीश गोविंद माथुर ने अपने न्याय कक्ष में आयोजित समारोह में उन्हें शपथ दिलाई थी।