सिटी न्यूज़

Rampur News : जिलाधिकारी के सीधा संवाद कार्यक्रम में किसानों ने किया हंगामा

Rampur News : जिलाधिकारी के सीधा संवाद कार्यक्रम में किसानों ने किया हंगामा
UP City News | Oct 14, 2021 11:13 AM IST

रामपुर. रामपुर में बुधवार को जिलाधिकारी ने किसानों से सीधा संवाद करके उनकी समस्याओं को सुना और पराली जलाने से लेकर धान खरीद में होनें वाली समस्याओं को जाना. उधर, कृषि अधिकारी द्वारा मंच के माध्यम से किसानों को चेतावनी दिए जाने पर किसान भड़क उठे और जमकर हंगामा किया. नगर के माटखेड़ा मार्ग स्थित एक बैंकट हाल में किसानों से सीधे संवाद के कार्यक्रम का आयोजन किया गया. जिसमें तहसील के दर्जनों किसान मौजूद रहे. वहीं, कार्यक्रम में दोपहर के समय पहुंचे जिलाधिकारी रविन्द्र कुमार मांदड़ ने किसानों की समस्याओं को सुना और उनके निस्तारण का आश्वासन दिया. इस दौरान किसान नेता अमरजीत सिंह ने आरोप लगाया कि धान की खरीद उत्तराखंड की तर्ज पर की जाए. वहां खरीद पर कोई सीमा नही है. साथ ही वहां पराली जलाने पर भी सरकार ने कोई प्रतिबंध नही लगाया है. लेकिन, यूपी सरकार ने इन दोनों पर अपना प्रतिबन्ध लगाकर रखा है.

पहले के मुताबिक तहसील में धान खरीद सेंटरों की संख्या भी कम कर दी गई है. साथ ही धान खरीद में सप्ताह के दो दिन छोड़कर बाकी सभी दिन मात्र पचास कुंतल धान की फसल तोले जाने का निर्देश दिया है. जो सरासर किसानों के विरुद्ध है. भाकियू चढूनी संगठन के जिलाध्यक्ष ने आरोप लगाया कि यूपी सरकार किसानों के पूरी तरह खिलाफ है. उन्होंने कहा तहसील में सत्यापन के नाम पर किसानों का उत्पीड़न किया जा रहा है. लेखपाल सत्यापन करने में लापरवाही बरत रहें हैं. जिसकी वजह से धान खरीद में समस्या उत्पन्न हो रही है. इसके अलावा किसानों ने सेंटरों की संख्या बढ़ाने, ग्रामीण क्षेत्रों पर कृषि विभाग द्वारा मीटिंग रखने, आग लगने पर विभाग द्वारा नुकसान के हिसाव से मुआवजा दिए जाने और कृषि उपकरणों, कीटनाशक दवाओं एवं खाद पर किसानों की मदद करने सहित आदि मांगे रहीं. वहीं, डीएम ने किसानों की समस्याओं को गंभीरतापूर्वक सुना और अपने स्तर से हरसंभव मदद का आश्वासन दिया. डीएम ने बताया कि किसानों की कुछ समस्याओं का निदान कर दिया गया और कुछ पर मंथन चल रहा है.

उन्हें भी बहुत जल्द दूर कर दिया जाएगा. इसके अलावा डीएम ने बताया कि अब किसानों को पराली जलाने की ज़रूरत नहीं मनरेगा के माध्यम से पराली का निस्तारण करवाने का काम किया जाएगा. इस मौके पर जिला कृषि अधिकारी नरेंद्रपाल सिंह, एसडीएम अशोक चौधरी, सीओ विद्या किशोर शर्मा, तहसीलदार रणविजय सिंह, बीडीओ रिजवान हुसैन, एनटी अमरपाल सिंह, किसान मंजीत सिंह अटवाल, गुरचरन सिंह, प्रधानपति मौ. हसन, डॉ. गुरूशरणजीत सिंह, बीज उत्पादन संघ के चैयरमैन अमृतपाल सिंह हैप्पी सहित आदि रहे.