सिटी न्यूज़

अमरोहा गोशाला में अब तक 64 गोवंश की मौत, सचिव सहित आठ गिरफ्तार

अमरोहा गोशाला में अब तक 64 गोवंश की मौत, सचिव सहित आठ गिरफ्तार
UP City News | Aug 06, 2022 08:02 PM IST

अमरोहा. अमरोहा के सांथलपुर गोशाला में दूषित चारा खाने के बाद अब तक 64 गोवंश की मौत हो चुकी है. भारतीय पशु चिकित्सा अनुसंधान संस्थान (IVRI) बरेली प्रयोगशाला से आई चारे की जांच रिपोर्ट में सामने आया है कि चारे में नाइट्रेट खाद की मात्रा अधिक थी. इसी के चलते गोवंश की मौत हुई है. इस मामले में सचिव समेत आठ लोगों को जेल भेजा जा चुका है जबकि इस प्रकरण का मुख्य आरोपी चारा विक्रेता ताहिर फरार है जिसकी तलाश में पुलिस की कई टीमें लगी हुई हैं.

गोशाला में गुरुवार से शुरू हुई गोवंश पशुओं की मौत की संख्या बढ़ती जा रही है. 36 घंटे में गोवंश पशुओं की मौत की संख्या 64 हो चुकी है. बीते गुरुवार की सुबह चारा खाने के बाद शाम तक एक के बाद एक लगभग 25 गोवंश पशुओं की मौत हुई थी. उसी दिन शाम से रात तक मौतों का आंकड़ा 61 तक पहुंच गया था जबकि आज दोपहर 12 बजे तक तीन पशुओं की ओर मौत हो गई.

गोशाला में खिलाए गए चारे की जांच रिपोर्ट में नाइट्रेट की मात्रा अधिक पाई गई है. इसी के चलते गोवंशों की मौत हुई है. गोवंशों की मौत को गंभीरता से लेते हुए सीएम योगी के आदेश पर मुरादाबाद कमिश्नर और पशुधन विभाग के सचिव डॉ. रजनीश दूबे उच्च स्तरीय जांच कर रहे हैं. पुलिस अधीक्षक आदित्य लांग्हे ने बताया कि गोवंशों की मौत के मामले में जांच की जा रही है. गोवध निवारण अधिनियम की धारा 3 व 8, के तहत मामला दर्ज कर लिया गया है. अभी तक सचिव समेत आठ लोगों को गिरफ्तार कर जेल भेजा गया है जबकि मुख्य आरोपी चारा विक्रेता ताहिर की तलाश में दबिश जारी है.