सिटी न्यूज़

टीकाकरण की पहल: कोरोना का टीका लगवाओ, डस्टबिन और पौधा ले जाओ

टीकाकरण की पहल: कोरोना का टीका लगवाओ, डस्टबिन और पौधा ले जाओ
UP City News | Jun 10, 2021 08:06 PM IST

मेरठ. उत्तर प्रदेश के मेरठ के ग्रामीण क्षेत्रों में कोरोना टीकाकरण को बढ़ावा देने की पहल शुरू की गई है. मेरठ के एक टीकाकरण केन्द्र पर जो भी टीका लगवाता है, उसे एक पौधा और डस्टबिन गिफ्ट में दिया जाता है. इस गिफ्ट वाले प्लान के कारण इस सेंटर पर गज़ब का है. हस्तिनापुर सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में ये व्यवस्था की गई है.

नगर पंचायत हस्तिनापुर के चेयरमैन अरुण कुमार और ईओ मुकेश मिश्रा ने चिकित्सा प्रभारी डॉक्टर अंकुल त्यागी के साथ मिलकर इस पहल की शुरुआत की है. इस सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र पर जो भी 45 वर्ष से ऊपर आयु वर्ग का व्यक्ति टीका लगवाने आता है. उन्हें एक पौधा व डस्टबिन दिया जाता है.

यही नहीं यहां गणेशपुर में ग्राम प्रधान और राशन डीलर के माध्यम से भी भी एक नई पहल की शुरुआत की गई है. इस पहल के अंतर्गत राशन डीलर के पास आने वाले कार्ड धारकों का टीकाकरण कराया जाता है. कुछ क्षेत्रों में अभी भी टीकाकरण को लेकर भ्रम की स्थिति है. ज़िला प्रशासन लगातार अलग अलग माध्यम से लोगों को जागरूक कर रहा है. जो ग्रामीण इस टीकाकरण केन्द्र से पौधा लेकर जा रहे हैं.वे अपने गांव को और हरा भरा करेंगे. ऐसे ही नवीन प्रयोग अन्य इलाकों में भी हों तो टीकाकरण को लेकर लोगों में उत्साह बढेगा इस व्यवस्था खूब तारीफ हो रही है.