सिटी न्यूज़

मेरठ: मूछ हों तो नत्थू लाल नहीं, नवनीत शर्मा जैसी, जानिए हर कोई है उनकी मूछों का दीवाना

मेरठ: मूछ हों तो नत्थू लाल नहीं, नवनीत शर्मा जैसी, जानिए हर कोई है उनकी मूछों का दीवाना
UP City News | Jun 23, 2022 08:27 AM IST

मेरठ. एक लोकप्रिय डॉयलॉग है कि ‘ मूछें हों तो नत्थू लाल जैसी हों, नहीं तो न हो.’ कुछ ऐसी ही मूछें उत्तर प्रदेश के मेरठ में एक शख्स की हैं, जो लोगों में काफी चर्चित हैं. इनकी मूछों को देखकर हर अब तो हर आदमी यही कहने लगा है कि ‘मूछें हों तो नवनीत शर्मा जैसी हों.’ मेरठ के छोटा मवाना के रहने वाले नवनीत शर्मा को मूछों को लेकर ऐसी दीवानगी है कि वे पिछले ग्यारह साल से अपनी मूछों को सहेज कर रखते हैं. यही वजह है कि अब उनकी मूछें छह फीट लंबी हो गई हैं.

मेरठ के छोटा मवाना के रहने वाले नवनीत शर्मा को मूंछ किंग के नाम से जाना जाता है. ग्यारह साल से देखभाल रहे नवनीत शर्मा की मूछें छह फीट लंबी हो गई हैं. छह फीट लंबी मूंछ मैन का वीडियो वायरल हो रहा है. नवनीत का कहना है कि सन् 2000 में उसकी शादी हुई थी. दो हजार पांच में पत्नी का देहांत हो गया. पत्नी के देहांत के बाद उन्हें अपनी बेटी के अलावा मूछों का ही सहारा रहा. नवनीत का कहना है कि 2011 से मूछों का शौक शुरु हुआ और अब मूछों को अच्छे से रखना उनके जीवन का मकसद है. नवनीत अपनी छह फीट लंबी मूछों को मेनटेन करने में कड़ी मेहनत करते हैं. इन्हें संभारने में उन्हें हर रोज घंटों लग जाते हैं.

कैस करते हैं मूछों की देखभाल
नवनीत अपनी मूंछो पर देशी सरसों का तेल लगाते हैं. नवनीत शर्मा का कहना है कि सरसों के तेल से उनकी मूछें तरो ताजा रहती हैं. मूंछ की देखभाल के साथ प्रतिदिन धोने के लिए रीठे का प्रयोग करते हैं. नवनीत शर्मा प्रदेश के अलग अलग ज़िलों में अपनी मूंछो का प्रदर्शन कर कई पुरस्कार भी जीत चुके हैं. ख़ास बात ये भी है कि नवनीत मूछें तो रखते हैं, लेकिन सिर पर एक भी बाल नहीं रहता. नवनीत सिर मुंडवाकर रखते हैं. उनका कहना है कि अगर सिर पर बाल होंगे तो वो मूछों की इतनी केयर नहीं कर पाएंगे.

हर आदमी पुकारता है कि मूंछ किंग के नाम से
नवनीत शर्मा का कहना है उनकी पत्नी मंजू शर्मा की 17 साल पहले बीमारी से मृत्यु हो गयी थी. पत्नी का साथ छूटने पर उन्होंने अपनी मूछों से प्यार करना शुरु कर दिया और ये प्यार अब दीवानगी में बदल गया है. वो कहते हैं कि वो अपनी मूछें की केयर वो हमेशा करते रहेंगे. इलाके के लोग नवनीत को अब मूंछ किंग कहने लगे हैं.