सिटी न्यूज़

कन्या सुमंगला योजना: क्या आप जानते हैं किसे मिल सकता है इसका लाभ, जानिए यहां

कन्या सुमंगला योजना: क्या आप जानते हैं किसे मिल सकता है इसका लाभ, जानिए यहां
UP City News | Feb 23, 2021 01:08 PM IST

मुज़फ्फरनगर. विकास खण्ड पुरकाजी में दिनांक 23 एवं 24 फरवरी को तथा विकास खंड सदर में 27 फरवरी को मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना एवं पति की मृत्युपरांत निराश्रित महिला पेंशन योजना में नए आवेदन भरने हेतु कैंप का आयोजन किया जाएगा. इस योजना का लाभ किसे मिलता है. कौन है इसका पात्र. क्या—क्या हैं इसके लिए औपचारिताएं. कैसे मिलेगा इसका लाभ. इस बारे में इस पूरी खबर में पूरी जानकारी दी गई है.

मुख्यमंत्री कन्या सुमंगलया योजना मुख्यमंत्री की महत्वाकांक्षी योजना है. मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना के तहत छह श्रेणियों में बालिकाओं को लाभान्वित करते हुए अधिकतम 15 हजार रूपये की धनराशि दी जाती है. बालिका के जन्म होने पर रुपये 2000, बालिका के एक वर्ष के टीकाकरण के उपरांत रुपये 1000, कक्षा प्रथम में बालिका के प्रवेश के उपरांत रुपये 2000, कक्षा 06 में बालिका के प्रवेश के उपरांत रुपये 2000, कक्षा 09 में बालिका के प्रवेश के उपरांत रुपये 3000 एवं ऐसी बालिकाएं जिन्होने कक्षा 10वीं या कक्षा 12वीं उत्तीर्ण करके 02 वर्षीय या अधिक अवधि के ITI/डिप्लोमा कोर्स या तीन वर्षीय स्नातक कोर्स में प्रवेश लिया हो रुपये 5000 दिये जाने का प्रावधान है.

इस योजना का लाभ किसे मिलता है
योजना में पात्रता इस प्रकार है-लाभार्थी का परिवार उत्तर प्रदेश का स्थायी निवासी हो. लाभार्थी की पारिवारिक वार्षिक आय अधिकतम रुपये तीन लाख हो. किसी परिवार की अधिकतम दो ही बच्चियों को योजना का लाभ मिल सकेगा. लाभार्थी के परिवार में अधिकतम दो बच्चे हो. किसी महिला को द्वितीय प्रसव में जुडवा बच्चे पैदा होने पर तीसरी संतान के रूप में लडकी को भी लाभ अनुमन्य होगा.

यदि किसी महिला के पहले प्रसव में बालिका है और द्वितीय प्रसव में दो जुडवा बालिकाएं ही होती है तो ऐसी अवस्था में तीनो बालिकाओं को लाभ अनुमन्य होगा. यदि किसी परिवार ने बालिका को गोद लिया हो, तो उसके परिवार की जैविक संतानो व विधिक रूप से गोद ली गयी संतानो को सम्मिलित करते हुए अधिकतम दो बालिकाएं इस योजना की लाभार्थी होगी. पात्र आवेदक https://mksy.up.gov.in/ पर जन सेवा केन्द्र/कम्प्यूटर सेन्टर से या स्वयं आनलाइन आवेदन कर सकते हैं।