सिटी न्यूज़

अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर एसएम योग रिसर्च इंस्टीट्यूट एवं भाजपा के सयुक्त तत्वाधान में किया गया योग शिविर का आयोजन

अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर एसएम योग रिसर्च इंस्टीट्यूट एवं भाजपा के सयुक्त तत्वाधान में किया गया योग शिविर का आयोजन
UP City News | Jun 23, 2022 08:16 AM IST

वृन्दावन: अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर भाजपा वृन्दावन नगर के द्वारा प्रत्येक शक्ति केंद्रो पर योग शिविर आयोजित किए गए. इसी श्रंखला में स्थानीय गांधी पार्क में भी एस एम योग रिसर्च इंस्टीट्यूट एवम भारतीय जनता पार्टी के सयुक्त तत्वाधान में योग शिविर का आयोजन किया गया. कार्यक्रम में मथुरा-वृन्दावन के विधायक श्रीकांत शर्मा भी मौजूद रहे.

कार्यक्रम में विधायक श्रीकांत शर्मा ने कहा,  योग प्राचीन समय से मनुष्य को प्रकृति द्वारा दिया गया बहुत ही महत्वपूर्ण और अनमोल उपहार है, जो जीवन भर मनुष्य को प्रकृति के साथ जोड़कर रखता है. यह शरीर और मस्तिष्क के बीच सामंजस्य स्थापित करने के लिए, इन दोनों को संयुक्त करने का सबसे अच्छा अभ्यास है. यह एक व्यक्ति को सभी आयामों पर, जैसे- शारीरिक, मानसिक, सामाजिक और बौद्धिक स्तर पर नियंत्रण के द्वारा उच्च स्तर की संवेदनशीलता प्रदान करता है. स्कूल और कॉलेज में विद्यार्थियों की बहतरी के साथ ही पढ़ाई पर उनकी एकाग्रता को बढ़ाने के लिए योग के दैनिक अभ्यास को बढ़ावा दिया जाता है.

भाजपा वृन्दावन के अध्यक्ष प. विनीत शर्मा ने कहा कि, योग के सभी आसनों से लाभ प्राप्त करने के लिए सुरक्षित और नियमित अभ्यास की आवश्यकता है. योग का अभ्यास आन्तरिक ऊर्जा को नियंत्रित करने के द्वारा शरीर और मस्तिष्क में आत्म-विकास के माध्यम से आत्मिक प्रगति को लाना है. योग के दौरान श्वसन क्रिया में ऑक्सीजन लेना और छोड़ना सबसे मुख्य वस्तु है.

अंतराष्ट्रीय योगगुरु डॉ बालमुकुंद ने कहा कि दैनिक जीवन में योग का अभ्यास करना हमें बहुत सी बीमारियों से बचाने के साथ ही भयानक बीमारियों; जैसे- कैंसर, मधुमेह (डायबिटीज़), उच्च व निम्न रक्त दाब, हृदय रोग, किडनी का खराब होना, लीवर का खराब होना, गले की समस्याओं और अन्य बहुत सी मानसिक बीमारियों से भी बचाव करता है.

महामंत्री जितेंद्र वार्ष्णेय रोनू ने बताया कि वृंदावन नगर में 10 शक्तिकेंद्रों पर योग शिविर आयोजित किए गए है एवम इस आयोजन में सभी बूथ समिति द्वारा सहभागिता की गई है. कार्यक्रम के अंत में  शिविर में आए सभी आगंतुकों का महामंत्री प्राण बल्लभ दुबे ने धन्यवाद किया.