सिटी न्यूज़

सरकारी स्‍कूलों के 1.6 करोड़ बच्‍चों के लिए योगी सरकार का बड़ा फैसला, माता-पिता के खाते में भेज जाएंगे रुपये

सरकारी स्‍कूलों के 1.6 करोड़ बच्‍चों के लिए योगी सरकार का बड़ा फैसला, माता-पिता के खाते में भेज जाएंगे रुपये
UP City News | Oct 23, 2021 12:36 PM IST

लखनऊ. उत्‍तर प्रदेश (Uttar Pradesh) में अगले साल विधानसभा चुनाव (Assembly Elections 2022) होना है. इसके चलते सरकार (UP Government)  के कई फैसले इससे जोड़कर देखे जा रहे हैं. उत्‍तर प्रदेश सरकार ने सरकारी स्‍कूलों में पढ़ रहे बच्‍चों के हित एक बड़ा फैसला लिया है. सरकार ने तय किया है कि अब राज्य में स्कूली बच्चों को ड्रेस की बजाय पैसा दिया जाएगा. इसके लिए बच्‍चों के अभिभावकों के खाते में रुपये भेजे जाएंगे. बता दें कि इस संबंध में कैबिनेट (UP Cabinet) की भी मंजूरी मिल गई है. बेसिक शिक्षा परिषद ने इस संबंध में प्रस्ताव तैयार किया था. सरकार के इस फैसले से सरकारी स्‍कूलों (Government Schools) में पढ़ने वाले 1.6 करोड़ स्कूली (कक्षा 1-8 तक) बच्चों को सीधे तौर पर फायदा मिलेगा.

बता दें कि स्कूली बच्चों को दो ड्रेस के लिए 300 रुपये की दर से 600 रुपये, वहीं एक स्वेटर के लिए 200 रुपये, एक जोड़ी जूता व दो जोड़ी मोजे के लिए 125 रुपये और एक स्कूल बैग के लिए 175 रुपये दिए जाएंगे. यह सभी बच्चों के अभिभावकों के खाते में डीबीटी के जरिए ट्रांसफर किए जाएंगे.दरअसल, सरकार की ओर से चलाई जा रही इस स्‍कीम में ड्रेस वितरण में देरी और भ्रष्टाचार की बात आम थी. इसको देखते हुए सरकार ने अब ये फैसला लिया है. इससे जहां भ्रष्‍टाचार पर रोक लगेगी. साथ ही बच्‍चों को ड्रेस वक्‍त से मुहैया हो जाएगा.

ये भी पढ़ें- ये क्‍या बच्‍चों को पढ़ाने के बजाय ये क्‍या कर रहे थे गुरुजी, सोशल मीडिया पर हुई किरकिरी

वहीं इस फैसले को चुनाव से जोड़़कर इसलिए देखा जा रहा है कि इससे सीधे लोगों को फायदा होगा. योगी कैबिनेट के महत्वपूर्ण फैसलेे में सिर्फ बच्‍चों को ड्रेस के लिए सीधे खाते में रुपये देने के फैसला ही नहीं है बल्कि एक और अहम फैसला किया गया है. सरकार ने भारत डायनमिक लिमिटेड को झांसी में जमीन देने का निर्णय लिया है. सरकार डिफेंस कॉरिडोर में 183 हेक्टेयर भूमि देगी. सरकार भारत डायनमिक आकाश मिसाइल निर्माण में काम करती है. डीआरडीओ को भी 80 हेक्टेयर भूमि निशुल्क दी जाएगी.