सिटी न्यूज़

कोरोना की तीसरी लहर के ल‍िए सरकार ने की तैयारी, यूपी में 3620 विशेषज्ञ डॉक्टरों की होगी भर्ती

कोरोना की तीसरी लहर के ल‍िए सरकार ने की तैयारी, यूपी में 3620 विशेषज्ञ डॉक्टरों की होगी भर्ती
UP City News | Jun 11, 2021 11:26 AM IST

लखनऊ: कोरोना की तीसरी लहर बच्चों को प्रभावित करेगी. इससे निपटने के लिए यूपी की योगी सरकार ने तैयारियां तेज कर दी हैं. इलाज में कोई कमी ना हो इसके लिए यूपी में 3620 विशेषज्ञ डॉक्टरों की भर्ती की जाएगी. इनमें 600 पद बाल रोग विशेषज्ञ, 590 पद जनरल फिजिशियन और 590 जनरल सर्जन के अलावा रेडियोलॉजिस्ट, पैथोलोजिस्ट और ईएनटी विशेषज्ञ होंगे. इन चिकित्सकों की यूपी के सभी अलग-अलग जनपदों में भर्ती की जाएगी.

सीएम ने कहा कि बरसात में बाढ़ एवं विभिन्न बीमारियों की आशंका को देखते हुए वैक्सीनेशन का कार्य प्रभावित हो सकता है. इसलिए वैक्सीनेशन की गति अभी से बढ़ाकर रखनी होगी. जून में प्रतिदिन औसतन 5 लाख वैक्सीन दी जानी चाहिए. जुलाई एवं अगस्त, 2021 में प्रतिदिन 10 लाख वैक्सीन लगाने करने का लक्ष्य होना चाहिए. 21 जून के बाद 18 से 44 वर्ष आयु वर्ग के लिए भी भारत सरकार द्वारा निःशुल्क वैक्सीन उपलब्ध कराई जाएगी.

मुख्यमंत्री ने कहा कि सूचना विभाग द्वारा कोरोना संक्रमण के संबंध में जागरूकता के लिए सभी जनपदों में 2 से 3 एलईडी प्रचार वैन की व्यवस्था की जाए. आंशिक कोरोना कर्फ्यू में छूट के दौरान लोग मास्क का इस्तेमाल और दो-गज की दूरी का पालन करें. छूट की अवधि में किसी भी स्थल पर अनावश्यक भीड़-भाड़ न हो. इसके लिए पुलिस द्वारा पेट्रोलिंग की कार्रवाई को व्यापक रूप से बढ़ाया जाए. मुख्यमंत्री ने निर्देश दिए कि सभी स्थापित कोविड हेल्प डेस्क और कोविड केयर सेंटर निरन्तर संचालित रहने चाहिए।

15 जून से होगा मेडिसन किट का वितरण                                            मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने निर्देश दिए हैं कि बच्चों में वायरल बुखार के लिए मेडिसिन किट का 15 जून से वितरण कराया जाए. उत्तर प्रदेश मेडिकल सप्लाइज कारपोरेशन द्वारा क्रय की जाने वाली दवाएं कम्पनी रेट पर ही खरीदी जाएं. जिलों में डायलिसिस की सुविधा को सुदृढ़ किया जाए. सीएम ने टीम-9 की बैठक में यह निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि कोरोना वैक्सीनेशन की कार्रवाई से आम जनमानस संतुष्ट है लेकिन अब कोरोना वैक्सीनेशन की कार्रवाई को और तेज किए जाने की जरूरत है.