सिटी न्यूज़

कोरोना से अनाथ बच्चों की मददगार बनी योगी सरकार, बाल सेवा योजना की हुई शुरुआत

कोरोना से अनाथ बच्चों की मददगार बनी योगी सरकार, बाल सेवा योजना की हुई शुरुआत
UP City News | Jul 22, 2021 09:29 PM IST

लखनऊ. कोरोना संक्रमण काल में अनाथ हुए बच्चों को यूपी की योगी आदित्यनाथ सरकार ने बड़ी राहत दी है. प्रदेश में कोरोना काल में अनाथ 4050 बच्चों को 12 हजार रुपये ऑनलाइन ट्रांसफर किए गए हैं..इन बच्चों को प्रतिमाह चार हजार रुपये दिए जाएंगे. यह संभव हुआ है मुख्यमंत्री बाल सेवा योजना से. इस योजना का शुभारंभ गुरुवार को राज्यपाल आनंदीबेन पटेल और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने महिला कल्याण विभाग द्वारा लोक भवन में आयोजित कार्यक्रम में किया.

4050 बच्चे पाए गए पात्र
इस योजना के तहत पूरे प्रदेश में 4050 अनाथ बच्चे पात्र पाए गए. महिला कल्याण विभाग ने इन बच्चों का चयन किया. कोरोना संक्रमण के अलावा दूसरी बीमारियों से भी जो बच्चे अनाथ हुए हैं. उन्हें भी योजना में शामिल किया जाएगा. फिलहाल कोरोना की वजह से अपने मां- बाप को खोने वाले बच्चों के लालन-पालन की जिम्मेदारी उत्तर प्रदेश सरकार उठा रही है.

निराश्रित महिलाओं के लिए भी बनेगी योजनिा
बच्चों के खाते में चार हजार रुपए प्रतिमाह के हिसाब से तीन महीने के 12 हजार रुपये भी ऑनलाइन ट्रांसफर किये। महिला कल्याण विभाग द्वारा लोकभवन में आयोजित एक कार्यक्रम में लाभार्थियों को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री योगी ने मार्च 2020 के बाद निराश्रित हुई महिलाओं के लिए भी जल्द ही एक ऐसी ही योजना शुरू करने की घोषणा की.