सिटी न्यूज़

झमाझम बारिश का कब इंतजार होगा खत्म, पढ़ें क्या कहती है मौसम विभाग रिपोर्ट

झमाझम बारिश का कब इंतजार होगा खत्म, पढ़ें क्या कहती है मौसम विभाग रिपोर्ट
UP City News | Jun 24, 2022 10:13 AM IST

लखनऊ. उत्तर प्रदेश में मॉनसून (Monsoon) की बारिश बस होने ही वाली है. मौसम बन गया है. खासतौर पर पूर्वी यूपी में इसके आसार ज्यादा हैं. शुक्रवार को पूर्वी यूपी के कई जिलों में बारिश संभावना है. जबकि कुछ जगहों पर धूप भी निकल सकती है. धूप, बदली और बारिश की आंख मिचौली भी देखी जा सकती है. वहीं एक दिन पहले ही मौसम विभाग की ओर से भविष्यवाणी की गई थी कि राजधानी लखनऊ उसके आसपास के जिलों में 3 दिन बाद बारिश होने लगेगी. सोनभद्र के आसपास मॉनसून पूरी तरह सक्रिय है बस अब मॉनसून की बारिश (Rain) का इंतजार है. ताकि लोगों को गर्मी से राहत मिले.

गौरतलब है कि गुरुवार को पूर्वी उत्तर प्रदेश में दिनभर धूप और बदली रही. कभी बादलों ने सूर्य को अपनी आगोश में ले लिया तो फिर कभी धूप ने अपने तीखे मिजाज का अहसास कराया. हालांकि आजमगढ़, जौनपुर, प्रयागराज के कई इलाकों में बारिश हुई. वहीं अन्य जिलों में भी बारिश हुई लेकिन उसका असर कुछ ही देर बाद खत्म हो गया. वहीं शुक्रवार को भी इसी तरह का मौसम रहने की उम्मीद है. मौसम विभाग के मुताबिक यदि बारिश नहीं होती है तो अधिकतम तापमान 36 डिग्री या उससे ज्यादा हो सकता है. जबकि बारिश होने से इसमे कमी आएगी.

गाजियाबाद: मरीज को ठेल पर देखने के बाद दूसरे अस्पताल में रेफर करने पर डॉक्टर और वार्ड ब्वाय बर्खास्त

गुरुवार को अमौसी स्थित मौसम केंद्र के वरिष्ठ वैज्ञानिक अतुल कुमार ने कहा था कि गुरुवार से चौथे दिन यानी 26 जून से मानसून आगे बढ़ेगा. इसके पूर्वी उत्तर प्रदेश के 50 फ़ीसदी हिस्से में बारिश होगी. इसके अगले दिन 75 फ़ीसदी हिस्से में बारिश की पूरी संभावना बन रही है और उसमें यूपी कुछ हिस्सों में हो रही बारिश को मानसूनी नहीं कहा जा सकता है. दरअसल या बारिश स्थानीय स्तर पर बने दबाव के चलते हो रही है. मौसम विज्ञान के अनुसार दिन में आसमान साफ होने पर सूर्य की रेडिएशन हीट जानी थी कि दूर के कारण से तेजी से वाष्पीकरण होता है इस बीच आदत आजादी थोड़ी भी बढ़ गई तो एक झोका बारिश आ जाती है.