सिटी न्यूज़

Up Weather: प्रदेश के कई जिलों में झूमकर बरसे बदरा, होने लगा गुलाबी ठंड का अहसास

Up Weather:  प्रदेश के कई जिलों में झूमकर बरसे बदरा, होने लगा गुलाबी ठंड का अहसास
UP City News | Oct 17, 2021 08:48 PM IST

लखनऊ. मौसम विभाग (Meteorological Department) की चेतावनी के बाद रविवार को ​प्रदेश के ​कई जिलों में बदरा झूमकर बरसे. प्रदेश के कई जिलों में रिमझिम बारिश (Rain) होने से लोगों को गर्मी से राहत मिली तो शाम आते—आते लोगों को गुलाबी ठंड का अहसास होने लगा. सीतापुर, संभल, रामपुर, बस्ती, पीलीभीत, आगरा, मथुरा, फिरोजाबाद, मैनपुरी समेत अन्य जिलों में रविवार को जमकर बारिश (Rain) हुई और तापमान में गिरावट दर्ज की गई. दोपहर में शुरू बारिश (Rain) का क्रम देररात तक जारी रहा.

मौसम विभाग (Meteorological Department) के अलर्ट के बाद रविवार को प्रदेश भर में रविवार सुबह मौसम (Weather) ने करवट ले ली. संभल में रविवार सुबह ही बूंदाबांदी शुरू हो गई. हालांकि कुछ देर बाद मौसम (Weather) बदलते ही धूप निकल आई. हालांकि दोहपर होते-होते मौसम फिर बदला और आसमान में काली बदरा छा गई. इसके बाद झमाझम बारिश (Rain) शुरू हो गई. कुछ ही देर में झमाझम बारिश (Rain) भी शुरू हो गयी। लगभग दो घंटे हुई बारिश (Rain) से लोगों को गर्मी व उमस से राहत मिली. वहीं बस्ती में दो दिन से पड़ रही उमस भरी गर्मी से रविवार को दोपहर बाद हुई बारिश (Rain) से निजात मिली. हालांकि कई स्थानों पर तेज हवाओं और बारिश से खेतों में पककर खड़ी धान की फसल को भी नुकसान हुआ तो कई जगह पेड़ टूटकर गिर पड़े.

ब्रज में सुबह से रात तक होती रही बूंदबांदी
आगरा समेत मथुरा, फिरोजाबाद, मैनपुरी और एटा—कासगंज में भी रविवार को खूब बारिश (Rain) हुई. सबसे पहले कान्हा की नगरी मथुरा में बदरा छाए और खूब बारिश (Rain) हुई. मथुरा में एक स्थान पर बिजली गिरने से किशोर की मौत हो गई. वहीं आगरा में भी दोपहर बाद बूंदाबांदी का दौर शुरू हो गया, जो देररात तक जारी रहा. इधर, फिरोजाबाद और मैनपुरी में देरशाम बारिश (Rain) शुरू हो गई और देररात तक जारी रही. ठंडी हवाओं के कारण लोगों को ठंड का अहसास हुआ. एटा—कासगंज में भी देररात तक बारिश (Rain) होने से मौसम सुहाना हो गया.

अभी दो और दिन बारिश (Rain) की संभावना
आंचलिक मौसम विज्ञान केंद्र लखनऊ के निदेशक जेपी गुप्ता ने बताया कि बंगाल की खाड़ी में चक्रवाती तूफान उठ रहा है. इस कारण प्रदेश के मौसम (Weather) में बदलाव हो रहा है. आगामी दो दिन और प्रदेश के कई जिलों में बारिश (Rain) होगी और दिन के अधिकतम और रात के न्यूनतम तापमान में तेजी गिरावट होगी. प्रदेश में आने वाले दिनों में ठंड और कोहरा बढ़ेगा.

प्रदेश के ​इन जिलों में बारिश (Rain) के आसार
पूर्वांचल क्षेत्र के महाराजगंज, गोरखपुर, बलिया, आजमगढ़, श्रावस्ती, वाराणसी, अवध क्षेत्र के बस्ती, अयोध्या लखनऊ, बाराबंकी, रायबरेली, लखीमपुर खीरी, और पश्चिमी क्षेत्र मुजफ्फरनगर, मेरठ, गाजियाबाद, बरेली, मुरादाबाद, सहारनपुर, बागपत, बिजनौर, आगरा, मथुरा, मैनपुरी, फिरोजाबाद, एटा—कासगंज.