सिटी न्यूज़

यूपी सरकार का बड़ा फैसला : गुरु तेग बहादुर शहीद दिवस पर अब 24 की जगह 28 नवंबर को रहेगा अवकाश

यूपी सरकार का बड़ा फैसला : गुरु तेग बहादुर शहीद दिवस पर अब 24 की जगह 28 नवंबर को रहेगा अवकाश
UP City News | Nov 23, 2022 08:28 PM IST

लखनऊ. 24 नवंबर के सार्वजनिक अवकाश में शासन ने बदलाव कर दिया है. अब 24 नंवबर की जगह 28 नवंबर को गुरु तेगबहादुर शहीद दिवस(Guru Tegh Bahadur Martyrs Day) पर छुट्टी होगी. अपर सचिव सुरेश चंद्र जोशी(Additional Secretary Suresh Chandra Joshi) ने इस संबंध में आदेश जारी कर दिए हैं. यूपी सरकार ने बुधवार को गुरुद्वारा, श्री गुरु तेग बहादुर साहिब जी याहियागंज से मिले प्रत्‍यावेदन के आधार पर यह फैसला लिया है.

इसी तरह का बदलाव पंजाब और हरियाणा, उत्‍तराखंड में भी हुआ है. वहां भी गुरु तेग बहादुर के शहीद दिवस पर अवकाश 24 नवंबर की जगह 28 नवंबर कर दिया गया है. प्रमुख सचिव जितेंद्र कुमार की ओर से जारी विज्ञप्ति में कहा गया है, साल 2022 के घोषित अवकाशों में 24 नवंबर 2022 को गुरु तेग बहादुर शहीद दिवस के अवसर पर कार्यकारी आदेशों के अंतर्गत अवकाश घोष‍ित किया गया.

लेकिन इस संबंध में शासन में ऐतिहास‍िक गुरुद्वारा श्री गुरु तेग बहादुर साहिब जी, याहियागंज, सिंघा वाली गली, लखनऊ से मिले प्रत्‍यावेदन के आधार पर शासन ने विचार किया. इसके बाद गुरु तेग बहादुर शहीद दिवस के अवसर पर 24 नवंबर 2022 की जगह 28 नवंबर 2022 को कार्यकारी आदेशों के तहत अवकाश घोषित किया जाता है.