सिटी न्यूज़

खेतों में पशुओं को रोकने को लगाए जा रहे कटीले तारों के लिए UP का सरकार बड़ा निर्देश

खेतों में पशुओं को रोकने को लगाए जा रहे कटीले तारों के लिए UP का सरकार बड़ा निर्देश
UP City News | Sep 22, 2022 10:48 AM IST

लखनऊ. उत्तर प्रदेश सरकार के नए आदेश के मुताबिक आवारा पशुओं के प्रवेश से रोकने के लिए व्यापक रूप से लगाए गए खेतों के अंदर काटेदार तारों के उपयोग पर प्रतिबंध लगा दिया गया है. अधिकारियों ने स्थानीय लोगों को अपने खेतों में सामान रसि्सयों के इस्तेमाल करने का निर्देश दिया है. कहा जा रहा है कि आवारा पशुओं को लगातार रोकने के लिए लगाए जा रहे हैं कटीले तारों से पशुओं को हानि पहुंच रही है; वह घायल हो रहे हैं और ज्यादा घायल होने से उनकी मौत भी हो रही है. यही वजह है कि सरकार ने कटीले तारों को खेतों में लगाने पर पूरी तरह से बैन लगा दिया है. साथ ही डीएम को निर्देशित किया है कि इसको हटवा के सामान्य रस्सियों का प्रयोग करें.

इस संबंध में प्रमुख सचिव डॉ रजनीश दुबे ने डीएम को भेजे पत्र में कहा है कि पशु क्रूरता को रोके जाने के लिए किसानों द्वारा प्रयोग किए जा रहे हैं कटीले तारों पर पूरी तरह से प्रतिबंध लगा दिया जाए. इन तारों को खेतों में किसान नहीं लगा सकेंगे. जहां पर यह तार लगे हैं. उनको हटाकर किसान सम्मान निधि का प्रयोग करें.

उत्तर प्रदेश गो सेवा आयोग की बैठक में किसानों द्वारा खेतों में इन कटीले तारों को लेकर चर्चा हुई. कहा गया कि पशुओं के प्रवेश को रोकने के दौरान पशु क्रूरता निवारण अधिनियम का उल्लंघन किया जा रहा है. पशुओं के साथ गलत व्यवहार उनको यातना या पीड़ा देना इस अधिनियम में आता है. वहीं कटीले और ब्लेड वाले तारों से घायल हो रहे आवारा पशुओं के लिए अधिनियम लागू होता है.

सुबह सुबह PFI पर धुआंधार छापेमारी..13 राज्यों से 100 से ज्यादा गिरफ्तार..