सिटी न्यूज़

UP Election 2022: यूपी चुनाव से पहले ही क्लीन बोल्ड हो गए ये 257 नेता, नहीं लड़ पाएंगे चुनाव, जानिए क्यों

UP Election 2022: यूपी चुनाव से पहले ही क्लीन बोल्ड हो गए ये 257 नेता, नहीं लड़ पाएंगे चुनाव, जानिए क्यों
UP City News | Dec 04, 2021 07:58 AM IST

लखनऊ. उत्तर प्रदेश में अलगे साल होने जा रहे विधानसभा चुनाव में चुनाव लड़ने का ख्वाब पाले बहुत से दावेदारों के अरमानों पर पानी फिरने वाला है. केन्द्रीय चुनाव आयोग ने ऐसे 257 लोगों को विधानसभा चुनाव लड़ने के अयोग्य ठहरा दिया है. अब दावेदारों ने चुनाव आयोग के चक्कर लगाना शुरू कर दिया है. इसमें कई पूर्व विधायक और पूर्व सांसद भी शामिल हैं. केंद्रीय चुनाव आयोग ने ये फैसला तब लिया है जब 2017 के विधानसभा और 2019 के लोकसभा चुनाव में खर्च का ब्योरा चुनाव आयोग को समय से और ठीक तरह से नहीं दिया.

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक राज्य के 257 लोग अगले साल होने जा रहे विधानसभा चुनाव में नहीं लड़ सकेंगे. केन्द्रीय चुनाव आयोग ने इन्हें चुनाव लड़ने के अयोग्य करार दिया है. इन लोगों ने पिछले लोकसभा व विधानसभा चुनाव में खर्च का ब्योरा समय और ठीक तरह से आयोग को नहीं दिया. राज्य के मुख्य निर्वाचन अधिकारी कार्यालय से मिली जानकारी के अनुसार इन 257 लोगों में से 34 लोग 2019 का लोकसभा का चुनाव लड़े थे,जबकि 213 लोग 2017 में विधानसभा चुनाव के प्रत्याशी थे. इसमें कई पूर्व विधायक और पूर्व सांसद भी शामिल हैं.

इन 257 लोगों में सर्वाधिक निर्दलीय उम्मीदवार है. राजनीतिक दलों में सर्वाधिक 12 उम्मीदवार राष्ट्रीय लोकदल के हैं. इसके बाद छह उम्मीदवार पीस पार्टी, पांच एनसीपी, चार-चार उम्मीदवार सीपीआई और बसपा, दो प्रत्याशी निषाद पार्टी, दो सीपीआईएमएल व एक कांग्रेस का है. सभी को एक साल के लिए चुनाव लड़ने से रोका गया है यह अवधि अगले साल फरवरी-मार्च में होने वाले विधान सभा चुनाव के बाद ही खत्म होगी.