सिटी न्यूज़

14वीं राष्ट्रीय कुंगफू प्रतियोगिता में यूपी का दबदबा, 53 गोल्ड, 35 सिल्वर और 20 कांस्य पदक जीता

14वीं राष्ट्रीय कुंगफू प्रतियोगिता में यूपी का दबदबा, 53 गोल्ड, 35 सिल्वर और 20 कांस्य पदक जीता
UP City News | Nov 23, 2022 03:04 PM IST

लखनऊ. उत्तर प्रदेश के खिलाड़ियों ने तीन दिवसीय 14वीं राष्ट्रीय कुंगफू प्रतियोगिता में 53 स्वर्ण, 35 रजत और 20 कांस्य पदक जीतकर दबदबा कायम रखा. इंडियन कुंगफू एसोसिएशन के तत्वावधान में उत्तर प्रदेश कुंगफू एसोसिएशन द्वारा आयोजित केडी सिंह बाबू स्टेडियम में आयोजित कार्यक्रम का मंगलवार को समापन हो गया. सीनियर ग्रुप में उत्तर प्रदेश के आकाश आनंद ने 6 गोल्ड, जूनियर ग्रुप में संस्कृति ने 6 गोल्ड व अजय सिंह ने 6 गोल्ड मेडल जीते. मणिपुर की टीम 3 रजत, 16 स्वर्ण और 5 कांस्य पदक जीतकर दूसरे स्थान पर रही. प्रतियोगिता में कर्नाटक की टीम 10 रजत, 10 स्वर्ण और 10 कांस्य पदक के साथ तीसरे स्थान पर रही.

प्रतियोगिता में 16 राज्यों के लगभग 400 खिलाड़ियों ने भाग लिया था. समापन समारोह में मुख्य अतिथि के रूप में उपस्थित पूर्व मुख्य सचिव राजेंद्र कुमार तिवारी ने कहा कि कुंगफू एक मार्शल आर्ट विधा है जो हमारे तन मन को स्वस्थ बनाती है. विशिष्ट अतिथि अपर मुख्य सचिव खेल नवनीत सहगल ने कहा कि लखनऊ द्वारा कुंगफू की राष्ट्रीय स्तर की प्रतियोगिता का आयोजन सराहनीय है.

उन्होंने कहा कि इस तरह के आयोजन से खिलाड़ियों को देश की पारंपरिक कला के साथ-साथ दूसरे देशों की कला सीखने का भी मौका मिलता है. दक्षिण भारत की प्रसिद्ध फिल्म अभिनेता सुमन तलवार ने कहा कि शिक्षण संस्थानों में पढ़ाई के साथ-साथ मार्शल आर्ट का प्रशिक्षण भी दिया जाना चाहिए. उन्होंने कहा कि वह इस संबंध में सीएम योगी आदित्यनाथ से बात करेंगे.

नेपाल के उद्धव थापा ने तलवारबाजी के शानदार प्रदर्शन से सभी को अचंभित कर दिया. संजय राजपूत ने तलवार के साथ नृत्य और कलाबाजी का प्रदर्शन किया. निरंजन मुक्तन ने अपनी नेपाली सांस्कृतिक नृत्य प्रस्तुति से सभी को मंत्रमुग्ध कर दिया. उत्तर प्रदेश कुंगफू एसोसिएशन के महासचिव ज्ञान प्रकाश त्रिपाठी ने सभी अतिथियों और प्रतिभागियों का आभार व्यक्त किया.

देवरिया में जलाई जा रही है पराली, आसमान तक उठ रहा है धुआं, देखिए तस्वीरें