सिटी न्यूज़

पंचायत चुनाव तीसरा चरण: 26 अप्रैल को प्रदेश के इन 20 जिलों में होगा मतदान, ये जिले हैं शामिल

पंचायत चुनाव तीसरा चरण:  26 अप्रैल को प्रदेश के इन 20 जिलों में होगा मतदान, ये जिले हैं शामिल
UP City News | Apr 23, 2021 06:56 AM IST

लखनऊ. पंचायत चुनाव में दो चरण का मतदान 15 और 19 अप्रैल को पूरा हो गया है. आगरा और एटा में दो जगहों पर तो मतपेटिका लूटी गईं तो कई जगहों पर फायरिंग और पोलिंग पार्टियों पर हमला भी हुआ- दोनों जिलों के दो-दो बूथों पर दोबारा मतदान कराया जाएगा. अब तीसरे चरण का मतदान 26 अप्रैल को 20 जिलों में होना है. इसके लिए संबंधित जिलों के प्रशासन ने तैयारियों को पूरा कर लिया है. 25 अप्रैल को पोलिंग पार्टियां अपने-अपने मतदान केंद्रों पर रवाना होंगी- 26 अप्रैल की सुबह सात बजे से लेकर शाम छह बजे तक मतदान होगा. पंचायत चुनाव के चलते मतदान वाले जिलों में सभी सरकारी कार्यालय बंद रहेंगे. क्योंकि पंचायत चुनाव कराने के लिए हजारों कर्मचारियों और अधिकारियों की की ड्यूटी लगाई गई है.
पंचायत चुनाव में पहले दो चरणों का मतदान 15 और 19 अप्रैल को पूरा हो गया है- अब तीसरे चरण का मतदान 26 अप्रैल को 20 जिलों में होना है. इसके लिए 25 अप्रैल यानी रविवार को पोलिंग पार्टियां अपने-अपने मतदान केंद्रों पर रवाना होंगी- 26 अप्रैल को प्रदेश के 20 जिलों में होने वाले मतदान के लिए राज्य निर्वाचन आयोग ने दो दर्जन से अधिक आईएएस और पीसीएस अधिकारियों को पर्यवेक्षक नियुक्त किया है. आयोग के आयुक्त मनोज कुमार ने सभी पर्यवेक्षकों को मतदान के दिन घर घटना की पल.पल की जानकारी आयोग को देने के निर्देश दिए हैं.
अब तीसरे चरण का मतदान 26 अप्रैल को मेरठ समेत 20 जिलों में होना है. इसके लिए सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं. पीएसी और केंद्रीय अर्ध सैनिक बल लगाया गया है. मतदान वाले जिलों में पुलिस और प्रशासन के अधिकारियों ने मतदान केंद्रों का निरीक्षण कर व्यवस्थाएं देखीं. प्रत्येक जिले में ब्लॉक स्तर पर मतगणना स्थल बनाएं हैं. वहीं पर स्ट्रांग रूम हैंण् मतदान के बाद सोमवार को छह बजे के बाद वहां पर मतपेटियां रखी जाएंगी.
इन 20 जिलों में 26 अप्रैल को डाले जाएंगे वोट
यूपी पंचायत चुनाव के तीसरे चरण में 20 जिले शामिल हैं, जिनमें शामली, मेरठ, मुरादाबाद, पीलीभीत,कासगंज, फतेहपुर, उन्नाव, अमेठी, बाराबंकी, बलरामपुर, सिद्धार्थ नगर, देवरिया, चंदौली, मिर्जापुर, फिरोजाबाद, औरैया, कानपुर देहात, जालौन, हमीरपुर और बलिया हैं.